zepto story in hindi: 19 साल के लड़के ने एक 11000 करोड़ करोड़ का कंपनी बना ली है।

zepto story in hindi: दो ऐसे दोस्तों की जिन्होंने 2021 में एक कंपनी की शुरुआत की थी और यह कंपनी आज 11000 करोड़ रुपए की वैल्यू बन चुकी है आप सभी को बता दे मुंबई के दो युवक जेप्टो (Zepto) के फाउंडर कैवल्य वोहरा (Kaivalya Vohra) ने कोरोना के समय में एक Zepto की शुरुआत की Zepto एक ऐसी कंपनी है जो कि आपका ग्रोसरी से लेकर स्टेशनरी तक के समान को आपके घर पर 10 मिनट में पहुंचा देती है दोस्तों हैरान करने वाली बात यह है कि इन युवक की उम्र मात्र 19 साल थी जिस समय इन्होंने अपनी Zepto कंपनी की शुरुआत की.

zepto story in hindi
zepto story in hindi

दोस्तों जब कोरोना कल में सभी लोगों की कारोबार डूब रहे थे तब इन दोनों ने मिलकर एक Zepto को कंपनी की शुरुआत की थी और यह कंपनी आज इतनी बड़ी हो गई है कि आज इस कंपनी को सभी जानते हैं यह कंपनी आपका ग्रोसरी से लेकर स्टेशनरी तक के सभी सामानों को आप तक 10 मिनट में पहुंचा देती है.

इस तरह हुई थी शुरुवात zepto story in hindi

Aadit Palicha भारत के मुंबई राज्य के रहने वाले हैं, जो अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए अमेरिका के Stanford University में गए थे। Aadit को बचपन से ही बिज़नेस बनाने का शोक दिया और यही कारण था कि जब ये 17 साल के थे तब इन्होने GoPool नाम के Startup को शुरू किया था।

यहाँ भी देखे👉   Ayushman Yojana List Me Naam Kaise Dekhe: आयुष्मान योजना की नई लाभार्थी लिस्ट जारी, फटाफट ऐसे करे लिस्ट मे अपना नाम चेक?

जेप्टो कंपनी शुरू करने का आईडिया जब यह दोनों दोस्त आपस में बैठे हुए बात कर रहे थे और इन्होंने एक ऑनलाइन खाने का ऑर्डर बुक किया था और खाना इनके पास 10 मिनट में पहुंच गया था तब इन्होंने के मन में एक विचार आया जब खाना 10 मिनट पर पहुंच सकता है तो केसरी का सामान क्यों नहीं पहुंच सकता तब इन्होंने 2021 में एक जिप्रो कंपनी की शुरुआत की थी, आदित और कैवल्य ने साल 2021 में कोरोना कल के समय Zepto कंपनी की शुरुआत की थी.

तो इस तरह Aadit Palicha ने अपने दोस्त Kaivalya Vohra के साथ मिलकर मुंबई में 1000 कर्मचारियों के साथ Zepto कंपनी की शुरुवात करी। इनकी ये Zepto कंपनी पहले KiranaKart के नाम से चल रही थी, जिसमे यह 45 मिंट में डिलीवरी करते होते थे पर 2021 में इन्होने KiranaKart को ही Zepto में बना दिया था।

कॉलेज की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी. zepto story in hindi

जब Zepto के दोनों फाउंडर Aadit और Kaivalya को इस बिज़नेस का आईडिया तब इन्होने इस्पे काम करने के लिए अपने कॉलेज से ड्रॉपआउट ले लिया और अपना सारा Focus Zepto को बढ़ाने में डाल दिया और यही कारण हैं कि आज Zepto एक करोड़ो की कंपनी बन चुकी हैं।

यहाँ भी देखे👉   Redmi का यह फोन मिल रहा है कम कीमत में 200 MP कैमरा के साथ 8000 mAh बैटरी, 8GB + 256GB (Redmi Note 12 Pro 5g)

दोस्तों आप सभी को बता दीजिए तो कंपनी द्वारा ग्रोसरी से लेकर स्टेशनरी के समान को आप तक 10 मिनट में पहुंचने का रिकॉर्ड रखती है और आप सभी को बता दे इसने 10 लाख से भी अधिक ऑर्डर को पार कर लिया है और यह आज 11000 करोड़ से भी ज्यादा की कंपनी बन चुकी है और मुंबई में 1000 कर्मचारियों के साथ जयपुर कंपनी की शुरुआत की गई थी

आज बन चुकी हैं 11000 करोड़ की कंपनी

Zepto कंपनी के 1 महीने बाद ही इस Startup की वैल्यूएशन $200 मिलियन हो गई थी, क्योकि कई Startup निवेशकों ने इन्हे इस बिज़नेस आईडिया को अच्छा समझकर इन्हे काफी अच्छी फंडिंग दे दी थी। ऑनलाइन डिलीवरी Startups में Zepto पहली ऐसी कंपनी हैं जो एक Unicorn Startup हैं, यानी इस कंपनी की वैल्यू 100 करोड़ से ज्यादा की हैं।

इस समय 2023 में Zepto कंपनी की वैल्यूएशन लगभग 140 करोड़ डॉलर की हैं जो भारत में 11000 करोड़ रुपए से ज्यादा की वैल्यूएशन बन जाती हैं। अगर बात करें Zepto Funding की तो अभी तक इन्हे सभी निवेशकों से कुल 561 मिलियन डॉलर की फंडिंग मिल चुकी हैं।

Zepto Success Story in hindi Overview

Article Title Zepto Success Story
Startup Name Zepto
Founder Aadit Palicha & Kaivalya Vohra
Homeplace Mumbai, India
Zepto Revenue (FY 2023) $50Million – $60Million
Official Website https://zeptonow.com/
Our Telegram Channel Link Click Here
यहाँ भी देखे👉   CM Kisan Yojana 2023:-CM किसान कल्याण योजना की लिस्ट कैसे देखें

आम पूछे जाने वाले प्रश्न: Zepto Success Story

Zepto के Founder कौन हैं?

Zepto कंपनी को साल 2021 में कॉलेज में पढ़ रहे दो दोस्त Aadit Palicha और Kaivalya Vohra द्वारा शुरू किया गया था और यही दोनों Zepto के Founder हैं।

Zepto कंपनी क्या काम करती हैं?

Zepto कंपनी एक ऑनलाइन ग्रोसरी डिलीवरी Startup हैं जिसका काम 10 मिंट के अंदर ग्रोसरी डिलीवर करना हैं।

TAGGED:
WhatsApp Join Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment