Nail Cutting: इस दिन नाखून काटने से मिलेगी कर्ज से मुक्ति, देखें पूरी लिस्ट

Nail Cutting: दोस्तों यदि आप भी किसी भी दिन अपने नाखूनों को काट लेते हैं। तो आपको पता होना चाहिए कि हमें नाखून के दिन काटने चाहिए क्योंकि हर दिन का संबंध अलग-अलग ग्रहों से होता है, तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि हम किस दिन नाखून काट रहे हैं इस दिन कोई ऐसी कार्य तो नहीं हो रहा है। यदि आप भी जानना चाहते हो कि आज के दिन हमें नाखून काटना लाभदायक हो सकता है या हानिकारक तो इस पर नीचे आपको पूरी जानकारी दी गई है।

ग्रहों से होता है संबंध

दोस्तों अपने अधिकतर सुना होगा कि गुरुवार और मंगलवार के दिन नाखून काटना शुभ नहीं होता है यदि आप भी जानना चाहती कौन सा दिन शुभ है जिस दिन हम अपने नाखूनों को काट सकते हैं। तो आपको नीचे बताए गए हैं यहां पर आपको सप्ताह के सातों दिन का संबंध अलग-अलग विरोध से होता है, तो आपको किस दिन नाखून काटने चाहिए ताकि आपको उसे दिन शुभ फल प्राप्त हो।

क्या कहता है आयुर्वेद 

हमारे आयुर्वेद में ऐसा माना जाता है कि नाखून का संबंध हमारे पाचन तंत्र से होता है। यदि नियमित रूप से आप हाथों और पैरों के नाखून काटते हैं, तो इससे आपका पाचन तंत्र ठीक होता है। वहीं इसके विपरीत ऐसा न करने पर पाचन संबंधी समस्याएं बढ़़ने लगती हैं।

यहाँ भी देखे👉   यूपी गन्ना पर्ची कैलेंडर देखें 2023-24 - caneup.in | UP Ganna Parchi Calendar

किस दिन काटना चाहिए नाखून 

दोस्तों कई लोग ऐसे होते हैं जो कि रविवार के दिन छुट्टी होने पर अपने नाखूनों को काट देते हैं क्या आपको पता है कि रविवार के दिन नाखून काटना शुभ होता है, या अशुभ या इसके साथ ही कौन सा दिन है जो कि आपके लिए अशुभ है नाखून काटने के लिए.

किस दिन नाखून काटने से क्या लाभ  

सोमवार 

ऐसा माना जाता है कि सोमवार का संबंध मन से होता है। और वैदिक ज्योतिष अनुसार सोमवार का दिन भगवान शिव और चंद्र ग्रहण को समर्पित होता है, यानि हमारे शरीर के स्वास्थ्य का हमारे मानसिक स्वास्थ्य से भी संबंध होता है। यदि आप सोमवार के दिन नाखून काटते हैं, तो आपका मन शांत रहता है। साथ ही इस दिन नाखून काटने से तमोगुण से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

मंगलवार

दोस्तों यदि आप कर्ज से छुटकारा पाना चाहती यदि आपके पास लंबे समय से कर्ज चल रहा है तो आप मंगल के दिन नाखून काटने से आप कर्ज से भी छुटकारा पा सकते हो। ये दिन आपके कर्ज से छुटकारा तो दिला ही सकता है साथ ही आपको इससे होने वाले वाद-विवाद से भी छुटकारा मिल सकता है।

बुधवार 

बुधवार का दिन संबंध गणेश जी से होता है जो कि व्यापार के दाता बुध ग्रह को माना जाता है इस दिन नाखून काटने से आपकी व्यापार में तरक्की होती है, जब कोई व्यक्ति इस दिन अपने नाखून काटता है, तो वह अपनी कुशलता के बल पर नौकरी और व्यापार में धन प्राप्ति कराने वाला हो सकता है।

यहाँ भी देखे👉   PM Kisan e-KYC Update 2023: पीएम किसान ई-केवाईसी कैसे करें? (M)

गुरुवार 

ज्योतिषियों की मानें तो गुरू ग्रह को आध्यात्मिक ग्रह के रूप में माना जाता है। इसलिए जो भी व्यक्ति गुरुवार के दिन नाखून काटता है तो उसके सत्त्व गुण की वृद्धि होती है। जिससे व्यक्ति का आध्यात्मिक क्षेत्र की ओर लगाव बढ़ता है।

शुक्रवार 

धर्म ज्योतिष में ऐसा माना जाता है कि बिना किसी स्वार्थ के प्रेम करने और कला का संबंध शुक्र ग्रह से होता है। ऐसे में यदि आप भी इस दिन नाखून काटते हैं तो आप ये मान के चलिए कि आप अपने करीबियों और खास मित्रों से मिने के लिए लंबी दूरी की यात्रा तय करके भी जाने का सामर्थ रखते हैं।

शनिवार

दोस्तों आप शनिवार के दिन कभी भी नाखून ना कटे शनिवार के दिन नाखून काटना वर्जित माना जाता है एक दिन शनिदेव रुष्ट हो जाते हैं और आपको मानसिक स्थिति में परेशानी हो सकती है।

रविवार 

अक्सर लोग रविवार के दिन ही नाखून काटते हैं। पर आपको बता दें इस दिन ऐसा करने से बचना चाहिए। वो इसलिए क्योंकि ऐसा माना जाता है कि नाखून काटने से शाही सेवा करने में समय की बर्बादी होती है।

क्या है धार्मिक कारण 

माना जाता है कि गुरू का तात्पर्य जीव से होता हैए जीव यानी जीवन या आयु। मान्यताओं के अनुसार यदि गुरूवार के दिन बाल कटवाए जाएंए नाखून काटे जाएं या शेव वगैरह कराया जाए तो इससे गुरू ग्रह कमजोर होता। जिसेसे तमाम समस्याएं सामने आती हैं। आयु घटती। साथ ही आर्थिक संकट भी गहरा जाता है।

यहाँ भी देखे👉   zepto story in hindi: 19 साल के लड़के ने एक 11000 करोड़ करोड़ का कंपनी बना ली है।

वैज्ञानिक कारण 

वैज्ञानिक रूप से माना जाता है कि गुरुवार, मंगलवार और शनिवार के दिन ब्रह्रमांड से कई सूक्ष्म किरणें मानव शरीर के संवेदनशील अंगों पर विपरीत प्रभाव डालती हैं। शरीर के उंगलियों के आगे का हिस्सा भी काफी नाजुक होता है। नाखूनों के जरिए इसका बचाव होता है, इसलिए सिर्फ गुरुवार ही नहीं बल्कि मंगलवार और शनिवार को भी अपने नाखून नहीं काटने चाहिए।

WhatsApp Join Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment