ग्राम पंचायत आवास सूची UP : PM Awas Gram Panchayat List UP

ग्राम पंचायत आवास सूची UP : प्रधानमंत्री आवास योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई है इस योजना में जिन लोगों के पास अपने पक्के घर नहीं थे वे अपने कच्चे घर में रहते थे तो उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्के मकानों के लिए धनराशि प्रदान की जा रही है ताकि वह भी अपने पक्के घर में रह सके और इस योजना के लिए समय-समय पर नई लिस्ट जारी होती रहती है और इस बार भी ग्राम पंचायत आवास सूची UP की नई लिस्ट जारी हो चुकी है

ग्राम पंचायत आवास सूची UPकी नई लिस्ट को अप प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है अगर आपको नहीं पता कि प्रधानमंत्री ग्राम पंचायत आवास सूची UP  कैसे देखें नीचे यहां पर आपको स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी को बताया गया है और यहां से आप अपना ही नहीं बल्कि अपने पूरे गांव की देख सकते हो और पता लगा सकते हो कि इस बार प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में किस किस का नाम शामिल है

Pradhanmantri Awas Yojana List 2023-24 
आर्टिकल का नाम Pradhanmantri Awas Yojana List 2023-24
योजना का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना, ग्रामीण
योजना का लाभ सभी गरीब परिवारों को पक्का का मकान प्रदान किया जाता है।
योजना का शुरुआत 25 जून 2015
सूची देखने का प्रक्रिया ऑनलाइन के माध्यम से
आधिकारीक वेबसाइट pmaymis.gov.in
Contact Number 011-23063285, 011-23060484

Pradhanmantri Awas Yojana List 2023-24 की जानकारी

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के लिए इस योजना को शुरू किया गया है और दोनों क्षेत्रों में रहने वाले गरीब लोगों को उनका पक्का मकान देने का उद्देश्य प्रधानमंत्री आवास योजना का है इस योजना के तहत सभी मजदूरों को ₹150000 ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में  250000 रुपए दिए जा रहे हैं

PM Awas Gram Panchayat List UP
PM Awas Gram Panchayat List UP

ग्राम पंचायत आवास सूची UP के लाभ

चलिए आप मैं आप सभी लोगों को आगे प्रधानमंत्री आवास योजना के कुछ बेहतरीन लाभ के बारे में भी जानकारी दे देता हूं और आप इसके लिए नीचे दिए गए पॉइंट को ध्यान से जरूर पढ़ें।

  • प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत भूमि की आवश्यकता पहले 20 वर्ग मीटर की थी पर अब इसे बढ़ाकर 25 वर्ग मीटर तक कर दिया गया है अर्थात आप आसानी से अच्छा मकान बना सकेंगे।
  • पहले ग्रामीण क्षेत्र में सहायता राशि ₹120000 थी, पर अभी ₹150000 हो चुकी है।
  • हर किसी का अपना खुद का पक्का घर इस योजना के जरिए होगा।
  • आप चाहे तो अपना थोड़ा बहुत पैसा लगाकर एक अच्छा मकान भी बनवा सकते हैं।
  • ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ शहरी क्षेत्र क्षेत्रों में भी आपका खुद का पक्का मकान होगा।
यहाँ भी देखे👉   (Caneup.in) गन्ना पर्ची कैलेंडर 2023 डाउनलोड : Ganna Parchi Calender Online caneup.in

ग्राम पंचायत आवास सूची UP  के बारे में जानकारी

योजना का नाम Gramin Awas Yojana List
संबंधित विभाग ग्रामीण विकास मंत्रालय
योजना आरंभ की तिथि वर्ष 2015
ऑनलाइन आवेदन की तिथि Available Now
योजना का प्रकार Central Govt. Scheme
आवेदन का प्रकार ऑनलाइन
लाभार्थी SECC-2011 Beneficiary
उद्देश्य House For all
आधिकारिक वेबसाइट pmayg.nic.in
अपने गांव ki आवास की लिस्ट कैसे देखें?

अपने गांव की नई ग्राम पंचायत आवास सूची UP चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट pmayg.nic.in को ओपन करना होगा इसके बाद Stakeholders के विकल्प में जाने पर IAY/PMAYG Beneficiary के ऑप्शन खुलेगा जिसे सेलेक्ट करना है। उसके बाद Advanced Search के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है इसके बाद ग्रामीण आवास योजना के लिस्ट चेक करने का फॉर्म खुल जायेगा।

PM Gramin Awas Yojana List UP का उद्देश्य

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट के बारे में यदि आप भी बैठ जाना चाहते हो पूरा जी घर बैठे प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में नाम चेक करना चाहते हो तो अब आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होगी अब आप ऑनलाइन भी अपना आवास योजना लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको क्या-क्या करना होगा इस तरीके से आप अपना आवास योजना लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं पूरी जानकारी दी गई है अब आपको अपने लिए किसी के पास जाने की आवश्यकता नहीं होगी सरकार द्वारा आप सभी की आवास योजना लिस्ट को ऑनलाइन जारी कर दिया गया है,

यहाँ भी देखे👉   UP Berojgari Bhatta Yojana 2024; उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना क्या है कैसे करे पंजीकरण

ग्राम पंचायत आवास सूची UP में नाम कैसे देखें

अब आपको ग्राम पंचायत आवास सूची UP चेक करने के लिए आपको क्या करना होगा नीचे ह पर आपको स्टेप बाय स्टेप सारी जानकारी दिखाई गई है जानकारी चेक करके आप अपना आवास योजना लिस्ट में नाम चेक कर सकते हो,

  • सबसे पहले आपको पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है। 
  • अधिकारी वेबसाइट पर आने के बाद आपको आने को ऑप्शन मिलेंगे और आपको इन ऑप्शन में से सिर्फ और सिर्फ Awaassoft इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

  • इसके बाद आपको आगे Report नामक एक ऑप्शन देखने को मिल जाएगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर भी क्लिक करना है।
  • इतना प्रक्रिया पूरा करने के बाद आपको F. E-FMS Reports टैब मिलेगा और आपको इस पर क्लिक करना है।
  • टैब को ओपन कर लेने के पश्चात आगे Beneficiaries registered,accounts frozen and verified नामक विकल्प दिखाई देगा और आपको इसी विकल्प के ऊपर क्लिक कर देना है।

  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होकर आ जाएगा और यहां पर आपको वित्तीय वर्ष का Selection Filters फिल्टर लगाना होगा और आप यहां पर 2022-2023 वित्तीय वर्ष सेलेक्ट कर लेना है।
  • इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के बाद अगर आप ग्रामीण क्षेत्र के रहने वाले हो तो आपको यहां पर ग्रामीण आवास योजना का चुनाव करना होगा और अगर शहरी क्षेत्र के रहने वाले हो तो आपको यहां पर शहरी आवास योजना का चुनाव कर लेना है। 

  • अब इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के बाद आपको यहां पर अपने जिले का चुनाव करना है और जिले का चुनाव करने के बाद आपको आगे अपनेन जदीकी ब्लॉक का चुनाव कर लेना है। 
  • अब आपके सामने लिस्ट ओपन होकर आ जाएगी और आप इस लिस्ट में अपना नाम आसानी से देख पाएंगे।
यहाँ भी देखे👉   UP Vridha Pension Yojana - यूपी वृद्धा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन करें upkisan.in

Important Link

प्रधानमंत्री आवास योजना सूची डाउनलोड Click Here
Official Website Click Here
Sarkari Yojana Click Here

निष्कर्ष

Pradhanmantri Awas Yojana List 2023-24 अब आप सभी के मन में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जो भी सवाल आ रहे थे अब आपके पूरे हो गए होंगे अब आपको झांसी आप की आवास योजना लिस्ट के बारे में पता चल गया होगा कि कैसे हम अपने आवास योजना में नाम सेट करें अगर आप ही आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर कर दें,

Q. मैं अपनी प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थी सूची कैसे देख सकता हूं?

PMAY(U) की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmaymis.gov.in/) पर जाएं। अगले चरण में, ‘Search Beneficiary‘ विकल्प पर जाएँ और ड्रॉप-डाउन मेनू से ‘Search by Name’ विकल्प चुनें। यहां, आवेदन पत्र में उल्लिखित अपने नाम के पहले 3 अक्षर दर्ज करें और ‘Show’ पर क्लिक करें।

आधार नंबर से आवास कैसे चेक करें?
Q. प्रधानमंत्री आवास योजना अभी चालू है क्या?

PMAY–शहरी 25 जून, 2015 को शुरू किया गया, PMAY शहरी मिशन का लक्ष्य भारत के शहरी क्षेत्रों में आवास की कमी को समाप्त करना है। कुल मिलाकर, सरकार PMAY-U मिशन के तहत 2 करोड़ घर बनाने की योजना बना रही है। 31 मार्च, 2022 की पुरानी समय सीमा की जगह इस योजना को अब 31 दिसंबर, 2024 तक बढ़ा दिया गया है।

Q. आवास के लिए कितना पैसा आता है?

प्रधानमंत्री आवास योजना में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में आवास योजना के माध्यम से शहरी क्षेत्र के लोगों को 1,20,000 और ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक को 1,30,000 रूपये घर बनाने के लिए प्रदान किया जाता है।

Q. गरीबों को मकान कैसे मिलता है?

गरीबों को मकान देने के लिए आवास योजना के माध्यम से सरकार उनको सहायता राशि प्रदान करते हैं। यह योजना शहरी एवं ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के लिए चलाई जा रही है। आवास योजना के अंतर्गत घर बनाने के लिए सरकार ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को 1,30,000 और शहरी क्षेत्र के लोगों को 1,20,000 रूपये प्रदान करते हैं।
WhatsApp Join Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment