caneup.in गन्ना पर्ची कैलेंडर 2023-24 किसान ई-गन्ना ऐप पर गन्ना पर्ची देखे Ganna Parchi Calendar 2023

Ganna Parchi Calendar 2023: दोस्तों उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक पैदावार गाने की होती है, उत्तर प्रदेश में गाने को एक मुख्य स्रोत माना जाता है और इस कारण यहां पर कई चीनी मिले हैं, और सभी अपने मिलो द्वारा अब आप सभी का Ganna Parchi Calendar 2023 जारी कर दिया गया है, यदि आप भी अपना गन्ना पर्ची कैलेंडर ऑनलाइन देखना चाहते हो तो अब आप इस आर्टिकल के माध्यम से अपना ही नहीं बल्कि किसी का भी गन्ना पर्ची कैलेंडर ऑनलाइन चेक कर सकते हो, आप सभी को इस आर्टिकल के माध्यम से पता चल जाएगा कि आप Ganna Parchi Calendar 2023 kaise nikale और उससे संबंधित जो भी जानकारी है वह कैसे प्राप्त करें.




आप सभी का Ganna Parchi Calendar 2023 के लिए एक पोर्टल को बनाया गया है जिस पर आप अपना Parchi Calendar 2023 आसानी से देख सकते हो, आप सभी को अपना गन्ना पर्ची कैलेंडर देखने के लिए caneup.in पर जाकर जाना होगा और यहां पर आपको आपका गन्ना पर्ची कैलेंडर करना सर्वे और साथ-साथ करना पर्ची मैसेज भी देखने को मिल जाएगा, और आपकी Ganna Parchi Calendar 2023-24 से संबंधित जो भी जानकारी है, वह आपको इस वेबसाइट के माध्यम से देखने को मिल जाएगी,

घर बैठे कैसे चेक करें गन्ना पर्ची कैलेंडर

दोस्तों पहले आपको अपना करना पर्ची कैलेंडर देखने के लिए आपको अपने मिल में या अपने नजदीकी गणना सेंटर पर जाकर के संपर्क करना होता था, जिसमें आपका बहुत अधिक समय बर्बाद होता था ,और आपको पर्ची देखने में बहुत अधिक परेशानी होती थी इसी को देखते हुए अब आप सभी के लिए ऑनलाइन करना पर्ची कैलेंडर जारी किया गया है, हवा भी घर बैठे ही अपना करना पर्ची कैलेंडर डाउनलोड कर सकते हो, किस तरीके से आप अपना या अपने परिवार के किसी भी सदस्य का कैलेंडर डाउनलोड करोगे उसके बारे में यहां पर आप आसानी से जानकारी पढ़ सकते हो.




ई गन्ना ऐप डाउनलोड 2023 कैसे करें

दोस्तों आप सभी को बता दे सभी मिलों द्वारा एक ऐप भी जारी किया गया है इस ऐप की मदद से आप अपना करना पर्ची कैलेंडर को आसानी से चेक कर सकते हो साथ-साथ आपके गाने से संबंधित जो भी जानकारी होती है, आप सभी को ही करना अप के अंदर देखने को मिल जाएगी आप अपना एक गाना एप को आप अपने प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते हो या आप नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके भी अपना ही करना ऐप डाउनलोड कर पाओगे

E Ganna App का किसानों के लिए मुख्य उद्देश्य

ई-गन्ना ऐप लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के गन्ना किसानों को इस ऐप के माध्यम से ऑनलाइन जानकारी प्रदान करना है। किसानों को गन्ने से संबंधित विभिन्न प्रकार की सुविधाएं प्रदान करना तथा किसान और चीनी मिल के बीच पारदर्शिता लाना। ई-गन्ना ऐप के माध्यम से सभी प्रकार की सूचनाएं एप्लीकेशन पर डेटा के रूप में अपलोड की जाएंगी। पहले किसानों को किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए गन्ना समिति कार्यालय जाना पड़ता था। लेकिन अब इस एप्लिकेशन के माध्यम से राज्य के किसान आसानी से घर बैठे सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यहाँ भी देखे👉   गन्ना पर्ची कैलेंडर मैसेज 2023-24 देखे | Ganna Parchi Calendar message kaise dekhe




उत्तर प्रदेश गाने का मूल्य

पेराई वर्ष 2023 के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने सभी चीनी मिलों द्वारा गन्ने की खरीद हेतु विभिन्न प्रजाति के गन्ने का राज्य सलाहित मूल्य (S.A.P) निर्धारित किया है जो इस प्रकार है

  • गन्ने की अगेती किस्मों के लिए ₹350/- प्रति क्विंटल।
  • सामान्य गन्ना किस्मों के लिए ₹340/- प्रति क्विंटल
  • अनुपयुक्त गन्ना किस्मों के लिए ₹335/- प्रति क्विंटल।
  • पेराई वर्ष 2023 के लिए सरकार द्वारा निर्धारित राज्य सलाहित मूल्य (एसएपी) के अनुसार गन्ना मूल्य भुगतान चीनी मिलों द्वारा किसानों को एकमुश्त दिया जाएगा।
  • पेराई वर्ष 2023 में गन्ने को चीनी मील तक प्रति किलोमीटर परिवहन की लागत न्यूनतम 42 पैसे प्रति कुन्तल एवं अधिकतम ₹8.35/- प्रति कुन्तल होगी। जिसका भुगतान चीनी मिल द्वारा किसानों को किया जाएगा।

गन्ना पर्ची कैलेंडर के लिए ई गन्ना ऐप डाउनलोड करना होगा

दोस्तों आप अपना गन्ना पर्ची कैलेंडर दो तरीके से चेक कर सकती हो एक आप ऑनलाइन भी अपना गन्ना पर्ची कैलेंडर चेक कर पाओगे और दूसरा अब आप ही करना अप के माध्यम से भी अपना गन्ना पर्ची कैलेंडर को डाउनलोड कर सकते हो इसके लिए आपको प्ले स्टोर से ही करना ऐप डाउनलोड करना होगा यहां पर भी आप अपने गन्ना पर्ची कैलेंडर को आसानी से चेक कर सकते हो.




E Ganna App नाम के इस एप्लिकेशन को स्मार्टफोन के Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप को अब तक 10 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। ऐप install करने के लिए यूजर के पास Android 4.0 version से ऊपर का Android version वाला स्मार्टफोन होना चाहिए। गन्ना ऐप हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है

किसान गन्ना पर्ची कैलेंडर क्या है Ganna Parchi Calendar 2023-24

दोस्तों यदि आप भी जानना चाहती हो कि गन्ना पर्ची कैलेंडर क्या है तो आप सभी को बता दें कि पहले आपको अपना करना पर्ची देखने के लिए आपको अपने मिल में जाना होता था लेकिन अब आप घर बैठे ही अपने पर्ची को निकाल सकते हो आप अपने गन्ना पर्ची से ही अपने मिल में गाने को दे पाओगे यदि आपके पास आपका Ganna Parchi Calendar 2023 या आपके पास पर्ची नहीं है तो आप अपनी मिल में अपने गाने को नहीं ले जा सकते हो आपको अपने मिल में गाने को ले जाने के लिए आपके पास आपका गन्ना पर्ची कैलेंडर होना चाहिए.

यहाँ भी देखे👉   M.sc Result 2023-24 (एमए परिणाम 2023) M.sc 1st, 2nd, 3rd year Result 2023 (MAIN)

सरकार के मुताबिक, इससे गन्ना माफिया बाहर हो जाएंगे और पर्चियों की कालाबाजारी नहीं होगी गन्ना घोटाले पर अंकुश लगेगा। राज्य सरकार का कहना है कि इससे राज्य के करीब 50 लाख किसानों को फायदा होगा. वर्तमान में राज्य में लगभग 28 लाख हेक्टेयर में गन्ने की खेती की जा रही है। यूपी सरकार मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत वंचित नागरिकों को आवास सुविधा प्रदान कर रही है।




यूपी गन्ना पर्ची कैलेंडर पोर्टल caneup.in का उद्देश्य

अप किसानों को हमेशा परेशानी से बचने के लिए सरकार द्वारा नई-नई योजनाएं शुरू होती रहती है और इस बार भी आप सभी गन्ना किसानों के लिए एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी है दोस्तों आपको अपना Ganna Parchi Calendar 2023 देखने के लिए कोई परेशानी ना हो इसी के उद्देश्य से एक ऑनलाइन पोर्टल बनाया गया है जिस पर आप अपना गन्ना पर्ची कैलेंडर को आसानी से देख सकते हो और यहां से आप पता लगा पाओगे कि आपकी किस दिन पर्ची आ जाएगी और आपको अपने गन्ने के हिसाब से कितनी पर्ची को लगाया गया है यह सभी जानकारी यहां से आप देख सकते हो.

इन सभी समस्याओं को दूर करके, किसानों की फसल का उचित मूल्य दिलवाने एवं खरीद में पारदर्शिता लेन के लिए Cane UP Ganna Parchi Calendar Wesbite caneup.in बनाई गई है। अब किसान आसानी से घर बैठे सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Cane UP E Ganna Parchi Calendar Online कैसे देखें?

दोस्तों यदि आप भी अपना गन्ना पर्ची कैलेंडर ऑनलाइन चेक करना चाहते हो तो नीचे यहां पर आपको स्टेप बाय स्टेप कुछ जानकारी दी जा रही है और कुछ जानकारी को देखकर के भी आसानी से अपना ही गन्ना पर्ची कैलेंडर डाउनलोड कर सकते हो.




Link:- https://enquiry.caneup.in/

  • सबसे पहले आपको यूपी गन्ना पर्ची कैलेंडर की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जोकि caneup.in है।
  • उसके बाद “किसान भाई अपने आँकड़े देखने के लिए नीचे बटन पर क्लिक करे” के विकल्प में “आँकड़े देखे” के बटन पर क्लिक करें।

  • अब आपको बॉक्स में दिया गया कैप्चा कोड डालना होगा और उसके बाद view के बटन पर क्लिक करें।

  • इसके बाद अपनी सभी जानकरी जैसे डिस्टिक ,फैक्ट्री, विलेज आदि डालना होगा एवं उसके बाद फिर select grower के विकल्प से अपना चुने और क्लिक करें।

  • इसके बाद आपके सामने आपकी सारी जानकारी आ जाएगी।

  • इस जानकारी में आपके सामने चार विकल्प होंगे जिसमे से आपको गन्ना कैलेंडर के विकल्प की सेलेक्ट करना है जिसके बाद गन्ना पर्ची कैलेंडर आपके सामने खुल जायेगा।

यूपी गन्ना सर्वे डाटा कैसे देखें?

  1. सबसे विभाग की वेबसाइट पर जाएं।
  2. उसके बाद “आँकड़े देखें” के बटन पर क्लिक करें।
  3. अब survey data के ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
  4. इसके बाद पूछी की सभी जानकारी प्रदान करें।
  5. अपनी जानकारी डालने के बाद submit का विकल्प चुने जिससे सर्वे डाटा की सारी जानकारी आपके सामने आ जाएगी।
यहाँ भी देखे👉   Janani Suraksha Yojana Registration :-(JSY) जननी सुरक्षा योजना 2023; ऑनलाइन आवेदन upkisan

यूपी गन्ना अतिरिक्त सट्टा कैलेंडर कैसे देखें?

दोस्तों यदि आप भी अपने गाने का अतिरिक्त सट्टा करते हो तो आप अतिरिक्त सट्टे का कैलेंडर भी आप अब गन्ना पर्ची जहां पर देखते हैं वहां पर ही देखने को मिल जाएगा यहां पर आपको एक अलग से ऑप्शन दिया गया होगा जैसे कि आपको नीचे बताया गया है.

  1. सबसे पहले चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  2. अब आंकड़े देखें के बटन पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद अतिरिक्त सट्टा कैलेंडर के विकल्प को चुने।

  1. अब अपनी जानकारी दर्ज करके सबमिट करें।
  2. इस प्रकार आप अतिरिक्त सट्टा कैलेंडर देख सकते हैं।

यूपी गन्ना सप्लाई टिकट की जानकारी कैसे देखें?

  1. सप्लाई टिकट से सम्बंधित जानकारी देखने के लिए आपको विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. उसके बाद आपको किसान आँकड़े से संबंधित विकल्प का चुनाव करना होगा।
  3. इसके बाद सप्लाई टिकट के विकल्प को चुने और पूछी गई जानकारी दर्ज करें।
  4. अब इस जानकारी को सबमिट करें और सप्लाई टिकट की जानकारी आपको प्राप्त हो जाएगी।




यूपी गन्ना तौल की जानकारी कैसे प्राप्त करें?

दोस्तों यदि आप भी जानना चाहते हो कि हमारा कितना गन्ना मील में पहुंच गया है तो अब आप भी इसकी जानकारी को कान up.in की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर के पता लगाओ पाओगे यहां पर आपको आपका गन्ना तौल से संबंधित सारी जानकारी दी गई होगी.

  1. सबसे पहले चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. अब किसान आंकड़ों के विकल्प को चुने और उसके बाद गन्ना तौल के ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
  3. इसके बाद किसान पूछी गई जानकारी सबमिट करें।
  4. इस जानकारी को सबमिट करने के बाद यूपी गन्ना तौल की जानकारी आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी।

गन्ना पर्ची कैलेंडर वेबसाइट Caneup.in के लाभ

  • Cane UP Ganna Parchi Calendar वेबसाइट की मदद से आप चीनी मिल से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस वेबसाइट की मदद से सभी जानकारी सीधी किसान को प्रधान की जाती है जिससे बिचौलिये उनके साथ धोखा नहीं कर सकते।
  • अगर किसानों को किसी प्रकार की समस्या है तो उसका हल इस वेबसाइट की मदद से किया जा सकता है।
  • यूपी गन्ना पर्ची कलैंडर की मदद से खरीद प्रणाली में पारदर्शिता आएगी।
  • किसान गन्ना बेचने से संबंधित सारी जानकारी, सर्वेक्षण डाटा, गन्ने से संबंधित कैलेंडर, मूल कोटा आदि आसानी से प्राप्त कर पाएगें।
  • इस पोर्टल से प्रदेश के सभी किसानो को लाभ पहुँचेगा एवं समय और पैसे दोनों की बचत होगी।




WhatsApp Join Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment