यूपी कृषि उपकरण सब्सिडी योजना 2023 ऑनलाइन UP Krishi Yantra Subsidy Yojana

UP Krishi Yantra Subsidy Yojana: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सभी किसानों के लिए एक योजना शुरू की गई है जो की सभी किसानों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है जिसे हम अप कृषि उपकरण सब्सिडी योजना (UP Krishi Yantra Subsidy Yojana) के नाम से जानते हैं। इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा की गई है इस योजना में राज्य के समस्त किसानों को कब मूल्य धर्म में कृषि उपकरण दिए जाएंगे वह बहुत कम लागत में ही अपने खेत के लिए उपकरण खरीद सकते हैं।

जो भी किसान अपने खेत में अच्छी फसल उगाना चाहते हैं और उनके पास उप कृषि उपकरण नहीं है। तो अब उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उन्हें कम सूट में उपकरण दिए जा रहे हैं। यूपी कृषि उपकरण सब्सिडी योजना 2023 ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। और सरकार द्वारा आप सभी को दिए जा रहे कृषि उपकरण का लाभ उठा सकते हो।

यूपी कृषि उपकरण सब्सिडी योजना 2023 ऑनलाइन के माध्यम से राज्य में मौजूद लघु सीमांत एवं पिछड़े वर्ग से संबंधित रखने वाले सभी किसानों को यह उपकरण उपलब्ध करवाएगी। कृषि उत्पादन के क्षेत्र में बढ़ावा करने के लिए एवं किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए 50% तक का अनुदान इस योजना के अंतर्गत किसानों को दिया जायेगा।

UP Krishi Yantra Subsidy Yojana 2023

आज आप यूपी कृषि यंत्र सब्सिडी योजना 2023 के तहत अपने खेतों के लिए कृषि उपकरण खरीदने के लिए आपको सब्सिडी दी जाएगी. इससे कृषि उत्पादन के क्षेत्र में एवं कृषि कार्य को अधिक बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस योजना को शुरू किया गया है यह एक महत्वपूर्ण योजना है। यह कि आप भी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते तो आवेदन कर सकते हैं।

upagriculture.com पोर्टल में पंजीकृत सभी किसान नागरिकों को कृषि उपकरण खरीदने के लिए योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त होंगे। पंजीकृत सभी किसान नागरिक अनुदान के लिए टोकन बुक कर सकते है। और आपको इस योजना के अंतर्गत कौन-कौन से उपकरण दिए जाएंगे सभी यहां पर आपको दिए गए हैं।

उत्तरप्रदेश सरकाए द्वारा यूपी बीज अनुदान योजना के अंतर्गत बीज खरीदने हेतु 50% की सब्सिडी भी दी जा रही है। जिससे किसानों को गेहूं और धान के बीज खरीदने में छूट मिलेगी और वे अधिक बीज खरीदकर अपने फसल के पैदावार को बढ़ा पाएंगे।

यहाँ भी देखे👉   Patanjali Solar Panel 2023 : पतंजलि ने लॉन्च किया अपना सबसे सस्ता सोलर पेनल, इनरवर्टर समेत इतनी है कीमत - » Best Rojgar.Com

यूपी कृषि उपकरण सब्सिडी योजना में जरुरी पात्रताएँ

  • उम्मीदवार उत्तर प्रदेश राज्य का स्थायी निवासी हो।
  • किसी राष्ट्रीयकृत बैंक में आधार से लिंक खाता हो।
  • उम्मीदवार किसी अन्य कृषि सब्सिडी योजना से लाभ न ले रहा हों।
  • किसानो को सरकार के निर्धारित सभी मानकों को पूरा करना होगा।

यूपी कृषि उपकरण सब्सिडी योजना में जरुरी पात्रताएँ

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • जमीन के दस्तावेज

UP Krishi Yantra Subsidy Yojana टोकन हेतु ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

  • Krishi yantra subsidy Uttar Pradesh में आवेदन करने के लिए किसानों को पारदर्शी किसान सेवा योजना की आधिकारिक वेबसाइट Click Hereमें प्रवेश करना होगा।
  • होम पेज पर आपको टोकन निकालने वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

  • अगले पेज में आवेदक को यंत्र टोकन की व्यवस्था के विभिन्न ऑप्शन दिखाई देंगे। किसान भाई को इनसीटू योजना पर क्लिक करना है।
  • ओटीपी के द्वारा अपने पंजीकरण को सत्यापित करें।

  • अगले पेज में आवेदक किसान को अपने जनपद का चुनाव करके पंजीकरण संख्या का विकल्प का चयन करके अपने रजिस्ट्रेशन नंबर को दर्ज करना होगा।
  • सभी डिटेल्स भरने के बाद सर्च के बटन में क्लिक करें।
  • याद याद जो यंत्र लेना चाहते हैं उस पर क्लिक कर दें।

  • आगे के पेज में आवेदक को दी गयी सभी जानकारी को दर्ज करना है, टोकन जनरेट करने के लिए आवेदक को अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • आवेदक के द्वारा सभी प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के बाद दिए गए मोबाइल नंबर में प्री बुकिंग स्वीकार करने का SMS प्राप्त होगा।
  • योजना के बजट के अनुसार टोकन कन्फर्म करने का SMS भी आवेदक किसान मोबाइल नंबर में सेंड किया जायेगा।
  • इस तरह से उत्तर प्रदेश कृषि यंत्र अनुदान टोकन प्राप्त करने की प्रक्रिया आवेदक किसान की पूर्ण हो जाएगी।

यूपी कृषि उपकरण सब्सिडी योजना 2023 क्या है ?

UP Krishi Yantra Subsidy 2023 – इस योजना के अंतर्गत किसानों को यंत्र खरीदने के लिए कुछ सब्सिडी दी जाएगी जिससे बे अपने खेतों के अच्छे से फसल उगा सकेंगे. यह योजना राज्य में उपस्थित किसानों की आय के साथ उनके जीवन स्तर को एक नया जीवन स्वरूप प्रदान करेगा। यूपी कृषि उपकरण योजना 2023 के अंतर्गत यंत्रों के अनुसार अलग-अलग रूप में सब्सिडी प्रदान की गयी है।

यहाँ भी देखे👉   Ujjwala Yojana Free Gas Cylinder Apply Online: सरकार दे रही है इस योजना के तहत फ्री गैस कनेक्शन, यहां देखें

उत्तर प्रदेश कृषि उपकरण योजना का उद्देश्य क्या है ?

इससे खेती करने में किसानों को भी आसानी होगी एवं वह आधुनिकी तरीके से खेती करके अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकते है। समय समय पर कृषि विभाग के द्वारा किसानों के हित के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं को जारी किया जाता है। इससे सभी किसान अपनी आर्थिक स्थिति को भी और अधिक सुधार सकते हैं। तो अब आप भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

उन सभी योजनाओं में से UP Krishi Yantra Subsidy Yojana 2023 भी प्रमुख है। कृषि यंत्रों एवं कस्टम हायरिंग सेंटर की प्री बुकिंग के लिए टोकन जैसी सुविधा कृषि विभाग के द्वारा ऑफिसियल वेबसाइट में जारी की गयी है। प्री बुकिंग की प्रोसेस हम आप इस लेख में आगे दी गयी जानकारी में उपलब्ध कराएंगे।

उत्तर प्रदेश कृषि उपकरण पर सब्सिडी या अनुदान की राशि

क्र०सं० कृषि यंत्र अनुदान राशि
1. 8 H.P. या उससे अधिक का पावर टिलर निर्धारित मूल्य का 40% अथवा अधिकतम रूपए 45000 जो भी कम हो।
2 40 H.P. तक का ट्रैक्टर निर्धारित मूल्य का 25% अथवा अधिकतम रूपए 45000 जो भी कम हो।
3 सुगर केन कटर प्लांटर, रीपर,जीरोटिल सीड ड्रिल, बाइंडर निर्धारित मूल्य का 40% अथवा अधिकतम रूपए 20000 जो भी कम हो।
4 पावर थ्रेशर निर्धारित मूल्य का 25% अथवा अधिकतम रूपए 12000 जो भी कम हो।
5. 7.5 H.P. तक का पम्पसेट निर्धारित मूल्य का 50% अथवा अधिकतम रूपए 10000 जो भी कम हो।
6 विनोइंग फैन, चेफ कटर(मानवचालित) निर्धारित मूल्य का 25% अथवा अधिकतम रूपए 2000 जो भी कम हो।
7 . ऐरो ब्लास्ट स्प्रेयर निर्धारित मूल्य का 25% अथवा अधिकतम रूपए 25000 जो भी कम हो।
8. जीरोटिल सीडड्रिल ,सीडड्रिल ,मल्टी क्राफ्ट थ्रेशर रिज फरो प्लांटर निर्धारित मूल्य का 50% अथवा अधिकतम रूपए 15000 जो भी कम हो।
9. पम्प सेट निर्धारित मूल्य का 50% अथवा अधिकतम रूपए10000 जो भी कम हो।
10. ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर निर्धारित मूल्य का 25% अथवा अधिकतम रूपए 4000 जो भी कम हो।
11. लेजर लैण्ड लेवलर निर्धारित मूल्य का 50% अथवा अधिकतम रूपए 50000 जो भी कम हो।
12. रोटावेटर निर्धारित मूल्य का 50% अथवा अधिकतम रूपए 30000 जो भी कम हो।
13. फुट स्प्रेयर ,नैपसैक स्प्रेयर ,पावर स्प्रेयर निर्धारित मूल्य का 50% अथवा अधिकतम रूपए 3000 जो भी कम हो।
14. स्प्रिंकलर सेट निर्धारित मूल्य का 50% अथवा अधिकतम रूपए 75000 जो भी कम हो।
90% का अनुदान बुन्देलखण्ड क्षेत्र
यहाँ भी देखे👉   आयुष्मान कार्ड लिस्ट में नाम जोड़ें यहां से पता करें नाम और करें आवेदन Add name to Ayushman card list 2023:-

UP Krishi Yantra Subsidy Yojana 2023 से जुड़े कुछ सवाल और उनके जवाब

उत्तर प्रदेश कृषि उपकरण योजना में किसानों को कितना प्रतिशत का अनुदान दिया जायेगा ?

इसके लिए 50% का अनुदान किया जाएगा।

यूपी कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

उत्तर प्रदेश कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट upagriculture.com है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लिंक में उपलब्ध करा दिया है।

कितने प्रकार के यंत्रो को यूपी कृषि उपकरण योजना में शामिल किया गया है ?

विभिन्न प्रकार के यंत्रों को यूपी कृषि उपकरण योजना में शामिल किया गया है जिसमें से मुख्य रूप से है आलू की खुदाई वाली मशीन, पावर ट्रिलर, लेजर लैंड लेवलर, मल्टी क्रॉप थ्रेशर, पावर चैफ कटर, ट्रेक्टर माउन्ट स्पेयर आदि।

राज्य के कौन से किसानों को सब्सिडी उपकरण में टोकन लेने के लिए शामिल किया गया है ?

लघु एवं सीमान्त किसानों को एवं अनुसूचित जाति जनजाति से संबंध रखने वाले सभी किसानों को सब्सिडी उपकरणों हेतु योजना में शामिल किया गया है।

सब्सिडी यूपी कृषि उपकरण योजना 2023 के अंतर्गत किसानों को क्या लाभ प्राप्त होंगे ?

कृषि कार्य में उपकरणों के अंतर्गत किसानों को खेती करने में आसानी होगी वह इन आधुनिकी यंत्रों का उपयोग करके अधिक से अधिक उत्पादन कर सकते है जिससे कृषि के स्तर को ऊँचा किया जा सकता है एवं उनकी आर्थिक स्थिति में भी योजना के अंतर्गत सुधार किया जायेगा।

UP Krishi Yantra Subsidy Yojana Token कैसे जनरेट करें ?

उत्तर प्रदेश कृषि यन्त्र सब्सिडी योजना टोकन कृषि विभाग की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन जनरेट करना पड़ेगा। जिसकी पूरी प्रक्रिया हमने आपको अपने इस लेख में पूर्ण विस्तार से बतायी है।

WhatsApp Join Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment