बिना टिकट के TTE अगर पकड़ ले तो आप क्या करेंगे? ये तरीका जुर्माना बचा सकता है TTE catches you without a ticket

TTE catches you without a ticket: दोस्तों यदि आप कहीं ट्रेन से यात्रा करने जा रहे हैं, और यदि आप ट्रेन टिकट खरीदने के लिए आप बहुत लंबी लाइन में खड़े होते हैं और अपने टिकट लेने का इंतजार करते हो और वहां से आपको टिकट नहीं मिलता है और आपकी ट्रेन छूट जाती है या आप अपनी ट्रेन में बिना टिकट के ही बैठ जाते हो और इस दौरान आपको ट पकड़ लेता है तो आप क्या करेंगे या आपके पास टिकट नहीं है, तो आप इसके लिए कैसे अपने टिकट को ट्रेन के अंदर ले सकते हैं.

एयरटेल से बिना टिकट यात्रा करना दंडनीय अपराध है, यदि आपसे किसी कारणवश आपका टिकट हो जाती है आप टिकट नहीं ले पाते हैं, तो आप इसके लिए भी आप सरकार द्वारा कुछ सुविधा प्रदान की गई है आपको आपकी ट्रेन के अंदर टिकट पर कुछ छोड़ दी जाएगी और आप बिना टिकट की ट्रेन में बैठ सकते हैं कुछ व्यक्तियों को रेलवे बिना टिकट के यात्रा की अनुमति दे देता है आईए जानते हैं, ऐसी क्या स्थिति में आप टिकट कैसे ले सकते हैं और कौन-कौन इस स्थिति में बिना टिकट की यात्रा कर सकते हैं. TTE catches you without a ticket

यहाँ भी देखे👉   E Shram Card Kaise Banaye 2023 In Hindi ई श्रम कार्ड कैसे बनाएं यहां देखें संपूर्ण जानकारी upkisan.in (M)
TTE catches you without a ticket
TTE catches you without a ticket

ट्रेन में बुजुर्ग और विकलांग व्यक्तियों को मिलती है छूट

TTE catches you without a ticket? : जैसे कि आप सभी को पता है विकलांग और बुजुर्ग व्यक्तियों को रेल पर टिकट में कुछ छोड़ दी जाती है और इसी में अब बेरोजगार युवा भी आते हैं उन्हें भी सरकार की ओर से रेलवे टिकट में कुछ 50 से 100% की छूट दी जाती है हम आपको बता देते हैं कि आपको की श्रेणी में कितने तक की छूट दी जाएगी नीचे आपको पूरा बुरा दिया गया है.

टिकटों पर 50% की छूट

राष्ट्रीय युवा परियोजना द्वारा आयोजित राष्ट्रीय एकता शिविरों में भाग लेने वाले युवा द्वितीय और शयनयान दोनों श्रेणियों के टिकटों पर 50% की छूट के पात्र हैं। मानव उत्थान सेवा समिति द्वारा आयोजित राष्ट्रीय एकता शिविर में भाग लेने वाले युवा स्लीपर और द्वितीय श्रेणी के टिकटों पर 40% की छूट का लाभ उठा सकते हैं। वर्तमान में, वैधानिक निकायों, नगर निगमों, सरकारी उपक्रमों, विश्वविद्यालयों या सार्वजनिक क्षेत्र निकायों में साक्षात्कार में भाग लेने वाले बेरोजगार युवाओं के लिए स्लीपर और द्वितीय श्रेणी के ट्रेन टिकटों पर 50% की छूट की पेशकश की जा रही है। केंद्र या राज्य सरकार की नौकरियों के लिए साक्षात्कार में भाग लेने वाले बेरोजगार युवाओं को स्लीपर क्लास ट्रेन टिकट पर 50% की छूट और द्वितीय श्रेणी ट्रेन टिकट पर 100% छूट मिलती है।

यहाँ भी देखे👉   Rojgar Sangam Bhatta Yojana 2023 सरकार बेरोजगारों को देगी 1000-1500रू प्रतिमाह

ऐसे ले ट्रेन में टिकट

TTE catches you without a ticket? : रेलवे ने 1 अप्रैल से ट्रेन के अंदर टिकट के लिए एक सुविधा प्रदान की है अब सभी टू के पास एक मशीन होती है जिससे मैं आपकी टिकट को ट्रेन के अंदर ही बना देते हैं, यदि आपके पास टिकट नहीं है तो आप अपने ट्रेन के अंदर ट से संपर्क करें और वह आपके टिकट को हैंड टू हैंड मशीन के माध्यम से आपको बना करके दे देगा। इसके अतिरिक्त, यह मशीन ट्रेन में उपलब्ध स्लीपिंग बर्थ के बारे में जानकारी तक सुविधाजनक पहुंच प्रदान करेगी।
इसके अलावा, आप टीटीई से संपर्क करके स्टैंडबाय टिकट की उपलब्धता भी सत्यापित कर सकते हैं। इसके बाद, यदि आप चाहें, तो पुष्टि के लिए अपना टिकट प्रस्तुत करके खाली सीट की उपलब्धता के बारे में पूछताछ कर सकते हैं। इस कार्रवाई से टीटीई की अघोषित आय पर भी रोक लग गई है।

WhatsApp Join Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment