प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 

0
238

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 मई 2015 को तीन योजनाओं – प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ( पीएमजेजेबीवाई ) , प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना ( पीएमएसबीवाई ) और अटल पेंशन योजना ( एपीवाई ) का शुभारंभ किया । आम आदमी । . इनमें से , प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ( पीएमजेजेबीवाई ) 1 जून , 2015 से प्रभावी है । यह एक उपयोगी अक्षय बीमा योजना है जो केवल 330 रुपये प्रति वर्ष के प्रीमियम के भुगतान पर नागरिकों को पर्याप्त सामाजिक सुरक्षा प्रदान करती है । इसके प्रीमियम का भुगतान करना भी बहुत सुविधाजनक है । इस बीमा का प्रीमियम सीधे ग्राहक के बैंक खाते से स्वतः डेबिट हो जाता है । प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना देश में बीमा के प्रति जागरूकता और कवरेज बढ़ाने की दिशा में एक प्रगतिशील कदम है । 

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के माध्यम से समाज के सभी वर्गों को बीमा कवर के तहत लाने का लक्ष्य रखा है । वर्तमान में देश की कुल आबादी के 80-90 प्रतिशत के पास किसी भी प्रकार का बीमा कवर नहीं है ।

 इस योजना के तहत एक वर्ष के लिए 2 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर जो किसी भी कारण से ग्राहक की मृत्यु के मामले में देय है । 18-50 वर्ष की आयु के बचत खाताधारक प्रति ग्राहक 330 रुपये प्रति वर्ष के प्रीमियम का भुगतान करके इस वार्षिक नवीकरणीय जीवन बीमा का लाभ उठा सकते हैं । यदि किसी व्यक्ति के किसी एक या अलग – अलग बैंकों में एक से अधिक बचत खाते हैं , तो भी वह PMJJBY का लाभ उठा सकता है , लेकिन उस स्थिति में वह केवल एक बचत खाते के साथ योजना में शामिल हो सकता है । 

 

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना शुरू करने की प्रक्रिया :

 

एसएमएस के जरिए

 

 इस योजना के लिए आवेदन करने वाले पात्र ग्राहकों को एक एसएमएस भेजा जाता है , जिस पर उन्हें अंग्रेजी में पीएमजेजेबीवाई – स्पेस > ‘ वाई लिखकर अपनी प्रतिक्रिया देनी होती है । यदि ग्राहक ‘ Y ‘ टाइप करके PMJJBY < space > भेजता है तो उसे योजना में शामिल किया जाता है और एक अन्य एसएमएस उसे एक पावती के रूप में भेजा जाता है कि उसे योजना में शामिल किया गया है । 

 

यह योजना सुचारू रूप से कार्य करने के लिए बैंकिंग प्रणाली पर निर्भर करती है । नामांकित व्यक्ति का नाम / आवेदक के साथ उसका संबंध और जन्म तिथि आदि विवरण बचत खाते में उपलब्ध जानकारी से ही योजना द्वारा लिया जाता है ।

 PMJJBY के लिए किए गए आवेदन पर तब तक कार्रवाई नहीं की जाती जब तक कि बैंक के रिकॉर्ड में नामांकित व्यक्ति के बारे में जानकारी नहीं मिलती ।

 

 पॉलिसी के लिए वार्षिक प्रीमियम का भुगतान बचत खाते से ऑटो डेबिट मोड के माध्यम से किया जाता है और यदि किसी भी कारण से प्रीमियम का भुगतान नहीं किया जाता है , तो योजना सदस्य का बीमा कवर समाप्त हो जाता है । 

 

नेट बैंकिंग के माध्यम से

 

 ग्राहक नेट बैंकिंग के माध्यम से लॉग इन करने के बाद ‘ बीमा टैब पर क्लिक कर सकता है । और उसके बाद उन्हें PMJJBY का जागा मानोगौरमाशीय नाकामाचयन करना होगा और साथ ही उन्हें उस खाते का चयन करना होगा जिसके माध्यम से प्रीमियम भुगतान किया जाना है । साथ ही , वे मौजूदा बचत खाता पदनाम के नामांकित व्यक्ति को बनाए रख सकते हैं या अपनी इच्छानुसार किसी नए व्यक्ति को नामित कर सकते हैं । उन्हें यह भी घोषित करना होगा कि वे अच्छे स्वास्थ्य में हैं और इसके लिए उन्हें एक स्व – हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र भी जमा करना होगा । इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद सिस्टम पीएमजेजेबीवाई का पूरा विवरण प्रदर्शित करेगा । फिर ‘ कन्फर्म बटन पर क्लिक करने के बाद उन्हें एक विशिष्ट संदर्भ संख्या के रूप में फॉर्म जमा करने की रसीद मिलेगी जिसे डाउनलोड करके भविष्य के संदर्भ के लिए रखा जा सकता है । 

 

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का प्रीमियम : 

 

PMJJBY को साल दर साल रिन्यू किया जा सकता है । इस प्लान के सदस्य को प्रति वर्ष 330 रुपये का प्रीमियम देना होता है जिसका अर्थ है कि उसे प्रति दिन 1 रुपये से कम और 27.5 रुपये प्रति माह जमा करना होगा । यह राशि खाताधारक के बचत बैंक खाते से ‘ ऑटो डेबिट ‘ सुविधा के माध्यम से एक किश्त में काट ली जाती है । इसलिए , ग्राहकों के लिए आवश्यक है कि वे अपने संबंधित बैंक खाते में आवश्यक राशि जमा करें और हर साल पॉलिसी का नवीनीकरण करवाएं । 

 

इस योजना के तहत वार्षिक किस्त का भुगतान प्रत्येक वार्षिक कवरेज अवधि के दौरान 31 मई से पहले किया जाता है । यदि इस तिथि से पहले वार्षिक किश्त जमा नहीं की जा सकती है , तो अच्छे स्वास्थ्य की स्व – घोषणा के साथ – साथ संपूर्ण वार्षिक प्रीमियम का एकमुश्त भुगतान करके पॉलिसी का नवीनीकरण किया जा सकता है । उनकी सुविधा के लिए , योजना की अवधि के दौरान हर साल

ऑटो – डेबिट होने का शासनादेश योजना के सदस्य को एक बार में जारी किया जा सकता है । 

 

पात्रता शर्ते : 

 

भारत के वे सभी नागरिक इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं , जिनकी आयु 18 वर्ष से 50 वर्ष के बीच है और उनका खाता इस योजना के लिए अनुशंसित किसी भी बैंक में होना चाहिए और कम से कम इतनी राशि इस योजना में जमा की जाती है । प्रीमियम 330 रुपये का भुगतान करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए । साथ ही आवेदक के पास आधार कार्ड होना चाहिए जिसे उस बैंक खाते के लिए उम्मीदवार का मुख्य केवाईसी ( ग्राहक जानकारी ) माना जाएगा । आवेदक को नामांकित व्यक्ति का नाम और उसके साथ संबंध विवरण प्रदान करना आवश्यक है । इसके अलावा , आवेदक को विधिवत भरे हुए आवेदन पत्र में अपने अच्छे स्वास्थ्य की स्व – घोषणा प्रस्तुत करनी होगी ।

 

 मृत्यु दावा :

 

 इस योजना के सदस्य की मृत्यु होने पर , खाते के उम्मीदवार द्वारा नामित व्यक्ति मृत्यु दावा राशि रुपये प्राप्त करने का हकदार होगा । इस योजना के तहत 2 लाख 

 

इस योजना के लिए मास्टर पॉलिसी धारक 

 

यह कम लागत वाली जीवन बीमा योजना जीवन बीमा निगम ( एलआईसी ) और योजना में भाग लेने वाले बैंकों सहित अन्य जीवन बीमा कंपनियों के सहयोग से प्रशासित और पेश की जातीहै जो मास्टर पॉलिसी धारक हैं । एलआईसी / चुनी हुई बीमा कंपनी , सहभागी बैंक के परामर्श से एक सरल और ग्राहक अनुकूल प्रशासन और दावा निपटान लागू करेगी । बीमा कंपनी सहभागी बैंक के परामर्श से एक सरल और ग्राहक अनुकूल प्रशासन और दावा निपटान प्रक्रिया लागू करेगी । वास्तव में , अपने ग्राहकों के लिए इस योजना के कार्यान्वयन के लिए किसी भी जीवन बीमा कंपनी को शामिल करने का निर्णय भाग लेने वाले बैंकों के विवेक पर होगा । वे ‘ ऑटो डेबिट ‘ प्रक्रिया के माध्यम से देय तिथि से ठीक पहले खाताधारकों से विकल्प पर , एक किश्त में वार्षिक प्रीमियम की वसूली की जिम्मेदारी वहन करेंगे । वे हर साल बीमा कंपनियों को प्रीमियम मिलते ही भेज देंगे । 

 

बीमा की समाप्ति : 

 

जीवन बीमा कवर को या तो समाप्त किया जा सकता है या निम्न में से किसी भी स्थिति में घटाया जा सकता है 

खाताधारक की 55 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर ।

 यदि वह अपना बैंक खाता बंद कर देता है या उसके बैंक खाते में बीमा योजना जारी रखने के लिए पर्याप्त जमा नहीं है । 

यदि कवर एक से अधिक खातों के माध्यम से प्राप्त किया जाता है , तो कवर 2 लाख रुपये तक सीमित होगा और प्रीमियम जब्त कर लिया जाएगा ।

 

दो लाख तक बीमा कवर 

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) में निवेश के बाद अगर व्यक्ति की मौत हो जाती है तो तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये मिलते हैं. किसी बीमा कंपनी के टर्म प्लान का मतलब जोखिम से सुरक्षा है. टर्म प्लान में पॉलिसीधारक की मौत होने पर ही बीमा कंपनी इंश्योरेंस की रकम का भुगतान करती है. अगर पॉलिसी लेने वाला व्यक्ति समय पूरा होने के बाद भी ठीक-ठाक रहता है तो उसे कोई लाभ नहीं मिलता. वास्तव में टर्म प्लान बहुत मामूली प्रीमियम पर जोखिम से सुरक्षा उपलब्ध कराने का बेहतरीन माध्यम है.

 

किसको मिल सकता है इस योजना का लाभ

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) के तहत टर्म प्लान लेने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 50 साल है. भारत को कोई नागरिक इस योजना का लाभ उठा सकता है. इस पॉलिसी की परिपक्वता (मैच्योरिटी) की उम्र 55 साल है.

 

पंजीकरण की अवधि 

इस योजना के तहत वार्षिक किस्त प्रत्येक वार्षिक कवरेज अवधि के दौरान 31 मई से पहले भुगतान किया जाता है. पीएमजेजेबीवाई पॉलिसी किसी भी तारीख को खरीदी गयी हो, पहले साल के लिए उसका कवरेज अगले साल 31 मई तक ही होगा. बाद के सालों में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) के कवर को हर साल 1 जून को बैंक खाते से प्रीमियम की रकम चुकाकर रिन्यू किया जा सकता है.

 

जीवन ज्योति बीमा योजना के दस्तावेज़

 

आवेदक का आधार कार्ड

पहचान पत्र

बैंक अकाउंट पासबुक

मोबाइल नंबर

पासपोर्ट साइज फोटो

 

श्रमिक कार्ड के लिए घर बैठे कैसे आवेदन करें।

उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड डाउनलोड करें

खसरा खतौनी कैसे निकाले

 

Helpline Number

हमने अपने इस लेख में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको प्रदान की है. यदि आप अभी भी किसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं. हेल्पलाइन नंबर 18001801111 / 1800110001 है.  प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई)से संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें– http://jansuraksha.gov.in/

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here