Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 2022: ट्रेनिंग और रोजगार के साथ सरकार देती है 1.5 लाख रुपये का लोन, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

0
35

PM Kaushal Vikas Yojana : ट्रेनिंग और रोजगार के साथ सरकार देती है 1.5 लाख रुपये का लोन, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

देश की बेरोजगारी की दर को घटाने के लिए सरकार द्वारा निरंतर प्रयास किया जाता है। जिसके लिए सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन करती है। हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा कौशल विकास योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्राप्त करने के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। यह प्रशिक्षण नागरिकों को निशुल्क प्रदान किया जाएगा। इस लेख के माध्यम से आपको Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी। इसके अलावा आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया से अवगत करवाया जाएगा। तो आइए जानते हैं कैसे प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना पंजीकरण करें एवं इस योजना का लाभ प्राप्त करें।




PM Kaushal Vikas Yojana : ट्रेनिंग और रोजगार के साथ सरकार देती है 

PM Kaushal Vikas Yojana : ट्रेनिंग और रोजगार के साथ सरकार देती है 1.5 लाख रुपये का लोन : प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) बेरोजगार युवाओं के लिए बहुत ही अच्छी योजना है इस योजना की शुरूआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सन 2015 में शुरू की गई थी   जिससे देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिल सके देश के युवाओं को रोजगार देने के लिए तरह-तरह के पाठ्यक्रमों में मुक्त प्रशिक्षण (free training) दिया जाएगा   pm Kaushal Vikas Yojana के साथ ही उनकी योग्यता के अनुसार उन को रोजगार प्रदान किया जाएगा जिससे वे आगे बढ़ सके और अपना जीवन बेहतर बना सके।

PM Kaushal Vikas Yojana

PM Kaushal Vikas Yojana कौशल विकास स्कीम ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) की खास बात यह है कि इसका लाभ देश के 10वीं और 12वीं कक्षा ड्राप आउट युवा उठा सकते हैं । योजना के तहत प्रशिक्षण का निरीक्षण क्षेत्र कौशल परिषदों और संबंधित राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा । इस योजना के तहत देश के बेरोजगार युवाओं को कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्रॉनिक्स और हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग, फर्नीचर और फिटिंग, हैंडीक्रॉफ्ट, जेम्स और ज्वेलरी और लेदर टेक्नोलॉजी जैसे करीब 40 तकनीकी क्षेत्र की ट्रेनिंग दि जाएगी जिससे बेरोजगार युवा अपने जीवन को बेहतर बना सके । PM KAUSHAL VIKAS YOJANA से हमारे देश में बेरोजगारी की समस्या कम हो जाएगी जिससे हमारा देश आगे बढ़ेगा जिन युवाओं के पास कोई भी रोजगार नहीं था अब उन्हें पीएम कौशल विकास योजना के तहत युवाओं को रोजगार मिल सकेगा जिससे उनकी आर्थिक स्थिति सुधर जाएगी और वे आत्मनिर्भर बने रहेंगे।




पीएम कौशल विकास योजना के तहत मिलता है 1.5 लाख रुपये तक का लोन

Pm Kaushal Vikas Yojana की खास बात ये है कि केंद्र सरकार ( central government ) द्वारा लागू की गई प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) के तहत सरकार बेरोजगार युवाओं को जिनके पास रोजगार नहीं है और भी अपना बिजनेस कर सके उसके लिए सरकार 1.5 लाख रुपये तक का लोन ( Work Loan ) भी मुहैया करवाती है । आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साल 2015 में शुरू की गई इस योजना ( PMKVY ) के तहत युवाओं को उद्योगों से जुड़ी ट्रेनिंग ( Industry related training ) दी जाती है । इस ट्रेनिंग से उन्हें रोजगार पाने में मदद मिलती है ।

 योग्यता के अनुसार कोर्स 

कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के अंतर्गत कौशल विकास मंत्रालय के द्वारा युवाओं को ट्रेनिंग और रोजगार के साथ सरकार देती है 1.5 लाख रुपए तक का लोन।




PM Kaushal Vikas Yojana : ट्रेनिंग और रोजगार के साथ सरकार देती है 1.5 लाख रुपये का लोन : प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) की शुरूआत साल 2015 में देश की मोदी सरकार द्वारा देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के देने के लिए किया गया है । इस योजना ( PMKVY ) के तहत देश के युवाओं को रोजगार देने के लिए कई तरह के पाठ्यक्रमों में मुफ्त प्रशिक्षण ( Free training in courses ) दिया जाएगा । साथ ही उनकी योग्यतानुसार  युवाओं को रोजगार दिया जाएगा । जिससे देश में बेरोजगारी की समस्या को कम किया जा सके।

Pradhanmantri Kaushal Vikas scheme  (Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) की खास बात यह है कि इसका लाभ देश के 10वीं और 12वीं कक्षा ड्राप आउट युवा उठा सकते हैं । योजना के तहत प्रशिक्षण का निरीक्षण क्षेत्र कौशल परिषदों और संबंधित राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा । इस योजना के तहत देश के बेरोजगार युवाओं को कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्रॉनिक्स और हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग, फर्नीचर और फिटिंग, हैंडीक्रॉफ्ट, जेम्स और ज्वेलरी और लेदर टेक्नोलॉजी जैसे करीब 40 तकनीकी क्षेत्र के ट्रेनिंग दि जाएगी ।

पीएम कौशल विकास योजना के तहत मिलता है 1.5 लाख रुपये तक का लोन
खास बात ये है कि केंद्र सरकार ( central government ) द्वारा लागू की गई प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) के तहत सरकार 1.5 लाख रुपये तक का लोन ( Work Loan ) भी मुहैया करवाती है । आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साल 2015 में शुरू की गई इस योजना ( PMKVY ) के तहत युवाओं को उद्योगों से जुड़ी ट्रेनिंग ( Industry related training ) दी जाती है । इस ट्रेनिंग से उन्हें रोजगार पाने में मदद मिलती है ।




दिलचस्पी और योग्यता के मुताबिक कोर्स चुन सकते हैं
वहीं बताया जा रहा है कि कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय ( Ministry of Skill Development and Entrepreneurship ) की इस योजना ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) के दो चरण पूरे हो चुके हैं और तीसरा चरण शुरू होने वाला है । तीसरे चरण के तहत जिला कौशल समितियों ( District Skills Committees ) को मजबूत करने पर जोर दिया जाएगा । इसके तहत कोई भी युवा अपनी दिलचस्पी और योग्यता के मुताबिक कोर्स चुन सकते हैं । इस योजना के तहत 40 कोर्स करवाए जा रहे हैं ।

इन सब चीजों की दी जाती है ट्रेनिंग – Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana
इन कोर्स्स में जेम्स और ज्वेलरी ( James & Jewellery ) , इलेक्ट्रॉनिक्स और हार्डवेयर ( electronics and hardware ) , फूड प्रोसेसिंग ( food processing ) , कंस्ट्रक्शन ( construction, ) और फर्नीचर फिटिंग ( furniture and fittings ) जैसे कोर्स शामिल हैं । साथ ह उद्योग जगत की जरूरतों के अनुरूप उम्मीदवारों को काम के लिए तैयार करने वाल इस योजना ( Kaushal Vikas Yojana ) के तहत लोन का फायदा लेने के लिए कुछ शर्ते तय की गई हैं । इसमें सरकार 1.5 लाख रुपए तक लोन भी मुहैया कराती है




Pm Kaushal Vikas Yojana : प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत युवाओं को मुफ्त ट्रेनिंग दी जाएगी ।
साथ ही देश के युवा अपनी इच्छा के अनुसार जिस पाठ्यक्रम में प्रशिक्षण पाना चाहते हैं उसे चुन सकते हैं । प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( PMKVY ) के तहत भारत सरकार ने देश के हर राज्य और शहर में बेरोजगार युवाओं के लिए प्रक्षिशण केंद्र खुलवा दिए है, जिसमे लाभार्थियों को मुफ्त प्रशिक्षण दिया जायेगा । इस कौशल विकास स्कीम ( PM Kaushal Vikas Yojana ) के तहत केंद्र सरकार युवाओं के लिए अगले 5 साल के लिए उद्यमिता शिक्षा और प्रशिक्षण कार्यक्रमों की व्यवस्था करती है ।

ऐसे कर सकते हैं योजना के लिएअप्लाई: 
Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana के साथ ही हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना ( Kaushal Vikas Yojana ) में रजिस्‍ट्रेशन के लिए वे लोग पात्रता रखते हैं जिन्होंने हायर सेकंडरी ( Higher secondary ) या पोस्‍ट ग्रेजुएशन ( post graduation ) किया हुआ है । इस योजना के तहत प्रशिक्षण लेने वालों के लिए सरकार की ओर से जॉब फेयर ( Job fair ) का आयोजन किया जाता है । जिसमें वह अपना टैलेंट दिखा सकते है युवाओं को उनके टैलेंट के अनुसार उन्हें रोजगार दिया जाएगा।

PM Kaushal Vikas Yojana हर 6 महीने के समय में यह एक बार आयोजित की जाती है । इस योजना के तहत ट्रेनिंग लेने के लिए आपको योजना की वेबसाइट ( pmkvyofficial.org ) पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होता है । यहां आवेदक को अपना नाम ( Name ) , एड्रेस ( Address ) और ईमेल ( E-mail ) जैसी जानकारियां देनी होती है । इसके बाद आप अपने एरिया शहर या राज्य के हिसाब से ट्रेनिंग सेंटर चुन सकते हैं

Development and Entrepreneurship ) की इस योजना ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) के दो चरण पूरे हो चुके हैं और तीसरा चरण शुरू होने वाला है । तीसरे चरण के तहत जिला कौशल समितियों ( District Skills Committees ) को मजबूत करने पर जोर दिया जाएगा । इसके तहत कोई भी युवा अपनी दिलचस्पी और योग्यता के मुताबिक कोर्स चुन सकते हैं । इस योजना के तहत 40 कोर्स करवाए जा रहे हैं




ऐसे कर सकते हैं योजना के लिएअप्लाई

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana साथ ही आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना ( Kaushal Vikas Yojana ) में रजिस्‍ट्रेशन के लिए वे लोग पात्रता रखते हैं जिन्होंने हायर सेकंडरी ( Higher secondary ) या पोस्‍ट ग्रेजुएशन ( post graduation ) किया हुआ है । इस योजना के तहत प्रशिक्षण लेने वालों के लिए सरकार की ओर से जॉब फेयर ( Job fair ) का आयोजन किया जाता है ।

PM Kaushal Vikas Yojana हर 6 महीने के समय में यह एक बार आयोजित किया जाता है । इस योजना के तहत ट्रेनिंग लेने के लिए आपको योजना की वेबसाइट ( pmkvyofficial.org ) पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होता है । यहां आवेदक को अपना नाम ( Name ) , एड्रेस ( Address ) और ईमेल ( E-mail ) जैसी जानकारियां देनी होती है । इसके बाद आप अपने एरिया शहर या राज्य के हिसाब से ट्रेनिंग सेंटर चुन सकते हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here