प्रधानमंत्री जन – धन योजना ( PMJDY )

0
177

प्रधानमंत्री जन – धन योजना ( PMJDY )

प्रधान मंत्री जन – धन योजना ( पीएमजेडीवाई ) वित्तीय समावेशन के लिए राष्ट्रीय मिशन है , जो किफायती तरीके से बैंकिंग / बचत और जमा खातों , प्रेषण , ऋण , बीमा , पेंशन जैसी वित्तीय सेवाओं तक पहुंच सुनिश्चित करता है । खाता किसी भी बैंक शाखा या व्यापार प्रतिनिधि ( बैंक मित्र ) केंद्र में खोला जा सकता है । पीएमजेडीवाई खाते जीरो बैलेंस से खोले जा रहे हैं । हालांकि , अगर खाताधारक चेक बुक प्राप्त करना चाहता है , तो उसे न्यूनतम बैलेंस मानदंड को पूरा करना होगा ।

प्रधानमंत्री जन – धन योजना के तहत खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आधार कार्ड / आधार संख्या उपलब्ध है तो किसी अन्य दस्तावेज की आवश्यकता नहीं है । यदि पता बदल गया है , तो वर्तमान पते का स्व – प्रमाणन पर्याप्त है ।

यदि आधार कार्ड उपलब्ध नहीं है , तो निम्नलिखित में से कोई भी आधिकारिक रूप से मान्य दस्तावेज ( ओवीडी ) आवश्यक है : मतदाता पहचान पत्र , ड्राइविंग लाइसेंस , पैन कार्ड , पासपोर्ट और नरेगा कार्ड । यदि इन दस्तावेजों में आपका पता है , तो यह पहचान और पते के प्रमाण दोनों के रूप में काम कर सकता है ।

यदि किसी व्यक्ति के पास उपरोक्त में से कोई भी ” आधिकारिक रूप से वैध दस्तावेज ” नहीं है , लेकिन उसे बैंकों द्वारा कम जोखिम के रूप में वर्गीकृत किया गया है , तो वह निम्नलिखित दस्तावेजों में से कोई एक जमा करके बैंक खाता खोल सकता है ।

प्रधानमंत्री जन - धन योजना ( PMJDY )
प्रधानमंत्री जन – धन योजना ( PMJDY )

केंद्र / राज्य सरकार के विभागों , वैधानिक / नियामक प्राधिकरण , सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों , अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों और सार्वजनिक वित्तीय संस्थानों द्वारा जारी किया गया पहचान पत्र जिसमें आवेदक का फोटो हो ।

व्यक्ति की विधिवत सत्यापित तस्वीर के साथ एक राजपत्रित अधिकारी द्वारा जारी पत्र ।

PMJDY योजना के तहत विशेष लाभ

जमा पर ब्याज

1 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर

कोई न्यूनतम शेष राशि की आवश्यकता नहीं है

योजना पात्रता शर्त को पूरा करने के अधीन लाभार्थी की मृत्यु पर देय रु . 30,000 / – का जीवन बीमा प्रदान करती है ।

पूरे भारत में आसान मनी ट्रांसफर

सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को इन खातों में सीधा लाभ अंतरण मिलेगा ।

6 महीने तक खाते के संतोषजनक संचालन के बाद ओवरड्राफ्ट सुविधा की अनुमति दी जाएगी ।

पेंशन बीमा उत्पादों तक पहुंच

पीएमजेडीवाई के तहत व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा के तहत दावे का भुगतान तब किया जाएगा जब रुपे कार्डधारक ने बैंक में प्रवेश किया हो ( अर्थात बैंक ग्राहक / रूपे कार्डधारक ने एक ही बैंक चैनल का उपयोग किया है ) और बैंक के बाहर ( यानी बैंक ग्राहक / रूपे कार्ड धारक ) । अन्य बैंक के चैनलों का उपयोग किया है ) किसी भी बैंक शाखा , बैंक मित्र , एटीएम , पीओएस , ई – कॉमर्स चैनल आदि का उपयोग करके कम से कम एक सफल वित्तीय या गैर – वित्तीय ग्राहक सेवा आधारित लेनदेन किया है और वह लेनदेन दुर्घटना की तारीख से है रुपे बीमा कार्यक्रम 2016-17 के तहत पात्र लेनदेन के लिए 90 दिन और दुर्घटना की तारीख को भी शामिल किया जाएगा ।

प्रति परिवार केवल एक , अधिमानतः रु . 5000 / – तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा उपलब्ध है ।

PMJDY OD प्राप्त करने के नियम और शर्ते Condition

बीएसबीडी खाता , जिसे कम से कम छह महीने के लिए संतोषजनक ढंग से संचालित किया गया हो । OD केवल एक के लिए उपलब्ध है , अधिमानतः घर की कमाने वाली महिला सदस्य ।

 डीबीटी / डीबीटीएल योजना / अन्य सत्यापित स्रोतों के तहत नियमित जमा होना चाहिए ।

बीएसबीडी खाताधारक का आरबीआई के निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए किसी भी बैंक / शाखा में कोई अन्य बचत खाता नहीं होना चाहिए ।

आवेदक की आयु 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए ।

नाबालिग यानी 18 साल से कम उम्र के ग्राहक PMJDY के तहत OD के लिए पात्र नहीं हैं ।

केसीसी / जीसीसी उधारकर्ता पीएमजेडीवाई ओडी के लिए पात्र नहीं हैं ।

एसएमएस के माध्यम से पीएमजेडीवाई – ओडी सुविधा का लाभ उठाने वाले ग्राहक को सुविधा बंद होने या बंद होने पर ब्याज , लागत , शुल्क आदि के साथ बकाया राशि का भुगतान करना होगा । करने के लिए सहमत है । जब ग्राहक एसएमएस भेजकर सहमति देता है , तो उसे नियम और शर्तों का पालन करने के लिए उसके वचन के रूप में माना जाएगा और बैंक के सिस्टम में संरक्षित किया जाएगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here