PM Garib Kalyan Anna Yojana: सभी राशन कार्ड धारकों, अब 5 साल तक मिलेगा फ्री राशन, upkisan.in

PM Garib Kalyan Anna Yojana : हेलो दोस्तों सभी राशन कार्ड धारकों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी निकाल कर आ गई है, यदि आप भी एक राशन कार्ड है तो यह आपके लिए बहुत अच्छी खबर होने वाली है प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्य योजना के तहत अब फिर से 5 साल तक के लिए सभी राशन कार्ड धारकों को फ्री राशन प्राप्त किया जाएगा जैसे कि आप से भी जानते होंगे कि इस योजना को पहले बंद कर दिया गया था लेकिन अब सभी राशन कार्ड धारकों के लिए इस योजना को शुरू कर दिया गया है और इसके अंतर्गत सभी को 5 साल तक के लिए फ्री राशन दिया जाएगा यदि आप भी इससे संबंधित सारी जानकारी पाना चाहती है तो यहां पर आपको पूरी जानकारी दी गई है.

PM Garib Kalyan Anna Yojana
PM Garib Kalyan Anna Yojana

इस योजना के तहत केंद्र सरकार गरीबों को हर महीने 5 किलो मुफ्त अनाज देती है। यह सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के तहत आने वाले परिवारों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत सब्सिडी वाले (2-3 रुपये प्रति किलो) राशन के अतिरिक्त है। खाद्यान्न और मात्रा परिवर्तनशील हो सकती है।

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना की जांच करें जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए), 2013 के तहत कवर किए गए सभी पात्र राशन कार्डधारकों या लाभार्थियों को भारत में कहीं से भी उनकी पात्रता तक पहुंचने के लिए एक विकल्प प्रदान करती है।

यहाँ भी देखे👉   Online PMKVY Certificate With Jobs: PMKVY Certificate धारक ऐसे करें घर बैठे मनचाहे ऑनलाइन जॉब के लिए अप्लाई

PM Garib Kalyan Anna Yojana : लाभ

पीएमजीकेएवाई राशन कार्ड रखने वाले प्रत्येक परिवार को मुफ्त में 5 किलो खाद्यान्न और सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के माध्यम से पहले से ही 5 किलो सब्सिडी वाला खाद्यान्न प्रदान करता है।

6 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को गेहूं आवंटित किया गया है, – पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, चंडीगढ़, दिल्ली और गुजरात, और चावल शेष राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों को प्रदान किया गया है।

PM Garib Kalyan Anna Yojana: पात्रता

  • जो व्यक्ति गरीब रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हो
  • पीएचएच राज्य सरकारों/संघ राज्य क्षेत्र प्रशासनों द्वारा उनके द्वारा विकसित मानदंडों के अनुसार पहचान की जानी है।
  • AAY परिवारों की पहचान केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुसार राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों द्वारा की जानी है
  • विधवा या मानसिक रूप से कमजोरी विकलांग व्यक्तियों के लिए
  • जिनकी आयु 60 वर्ष है उससे अधिक है
  • सभी आदिम आदिवासी परिवार।भूमिहीन खेतिहर मजदूर, सीमांत किसान, ग्रामीण कारीगर / शिल्पकार जैसे कुम्हार, चर्मकार, बुनकर, लोहार, बढ़ई, झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले, और अनौपचारिक क्षेत्र में दैनिक आधार पर अपनी आजीविका कमाने वाले व्यक्ति जैसे पोर्टर, कुली, रिक्शा चालक, हाथ ठेला चलाने वाले, ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में फल और फूल विक्रेता, सपेरे, कूड़ा बीनने वाले, मोची, निराश्रित और अन्य समान श्रेणियां।
  • एचआईवी पॉजिटिव व्यक्तियों के गरीबी रेखा से नीचे के सभी पात्र परिवार
यहाँ भी देखे👉   15 Government Portals: सरकार के इन 15 पोर्टल के बारे में सबको पता होना चाहिए, सभी काम होंगे घर बैठे

लाभ कैसे मिलेगा

इस योजना के तहत फ्री राशन प्राप्त करें एक लिए इच्छुक व्यक्ति को अपने निकटतम उचित मूल्य की दुकान पर अपने राशन कार्ड के साथ जाना होगा, लाभार्थी देश भर में किसी भी उचित मूल्य की दुकान के डीलर को अपना राशन कार्ड नंबर या आधार नंबर उद्धृत कर सकते हैं। लाभार्थी अपने उंगलियों के निशान या आईरिस-आधारित पहचान का उपयोग करके आधार प्रमाणीकरण से गुजर सकते हैं।

राशन कार्ड की उचित मूल्य की दुकान से राशन कार्ड प्राप्त करने के बाद आपको कोई भी पैसे देने की आवश्यकता नहीं होगी

WhatsApp Join Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment