जन धन अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें? मोबाइल से कैसे करे बैलेंस चेक। (PMJDY) प्रधानमंत्री जन धन योजना 2022

जन धन अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें? मोबाइल से कैसे करे बैलेंस चेक। (PMJDY) प्रधानमंत्री जन धन योजना 2022

प्रधानमंत्री जन धन योजना : हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा इस योजना की शुरुआत 28 अगस्त 2014 को की गई थी इस योजना की घोषणा की गई थी गई थी पोस्ट ऑफिस में राष्ट्रीय कृत बैंकों में जीरो बैलेंस (Accounts will be opened in the bank of poor people of the country, at zero balance in the post office and nationalized banks.) के खाते खोले गए थे जिन खाता धारकों के आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक होगा उन्हें 6 महीने बाद ₹500 की ओवरड्राफ्ट सुविधा और रुपे डेबिट कार्ड और रुपए किसान क्रेडिट कार्ड में अंतर ₹100000 तक का दुर्घटना बीमा कवर की सुविधा दी जाएगी इस योजना का मुख्य उद्देश्य सभी गरीब किसानों और महिलाओं का अपना एक अकाउंट होना चाहिए|

प्रधानमंत्री जन धन योजना 

मोदी सरकार की सबसे बड़ी योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री जनधन योजना है जिसको आज 6 साल पूरे हो चुके है। आज जब इसके 7 साल पूरे हुए है तो पीएम मोदी ने ट्वीट (tweet) कर लोगों को बधाई दी और इस योजना से जुडी मुख्य बाते सभी नागरिको के सामने रखी। प्रधानमंत्री जी ने ट्वीट करते हुए कहा है कि इस योजना का मकसद उन लोगों को बैंकिंग व्यवस्था से जोड़ना था जो इससे वंचित थे। यह पहल गेमचेंजर साबित हुई है |

योजना का लाभ प्राप्त कर रही महिलाएं

इस योजना को हमारे देश की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया था यह एक महत्वकांक्षी वित्तीय योजना है जिसके माध्यम से बैंकिंग/बचत तथा जमा खाते, विप्रेषण, ऋण, बीमा, पेंशन तक पहुंच सुनिश्चित की जा सकती है। इस खाते को किसी भी बैंक शाखा या बैंक मित्र खोला जा सकता है।इस खाते को खोजने के लिए आपको कोई भी पैसे जमा नहीं करने होंगे यह आपका जीरो बैलेंस से आपका खाता ओपन कर दिया जाएगा


jandhan-account

15 दिसंबर 2021 तक इस योजना के अंतर्गत देश में लगभग 44.12 खाते खोले जा चुके हैं जिसमें से अधिकतर महिलाएं हैं इसमें 55% से अधिक खाताधारक महिलाएं है इस बात की जानकारी वित्त मंत्री द्वारा प्रदान की गई है। 17 नवंबर 2021 तक पीएम जन धन योजना के अंतर्गत 24.42 करोड़ महिलाओं द्वारा जनधन खाता खोला गया। गुजरात में इस योजना का लाभ लगभग 1.65 करोड़ नागरिक प्राप्त कर रहे हैं जिसमें से 0.84 करोड़ या 51% खाताधारको की संख्या महिलाओं की हैं।

कौन-कौन खुलवा सकते हैं खाता

प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत खाता पब्लिक सेक्टर बैंक, प्राइवेट सेक्टर बैंक या पोस्ट ऑफिस में खोला जा सकता है। अगर आपके पास कोई अपना चेक अकाउंट है तो आप अपने सेविंग अकाउंट को अपने जनधन खाते में बदल सकते हैं। भारत के नागरिकों और आपकी उम्र 10 वर्ष या उससे अधिक हो तो आप इस खाते को खुलवा सकते हैं इस योजना का मुख्य उद्देश्य सभी नागरिकों का अपना एक खुद का बैंक अकाउंट होना है। इस खाते को खुलवाने पर ग्राहकों को 1.30 लाख रुपए का बीमा भी प्राप्त होता है। जिसमें मृत्यु होने पर नॉमिनी को ₹100000 की राशि मिलती है। साथ ही इस योजना के अंतर्गत ₹30000 का सामान्य बीमा भी शामिल है। इस सामान्य बीमा के अंतर्गत दुर्घटना होने पर अकाउंट होल्डर को ₹30000 मिलते हैं।

PM Jan Dhan Yojana 2021

योजना का नाम प्रधानमंत्री जन धन योजना
इनके द्वारा शुरू की गयी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लांच की तारीक 15 अगस्त 2014
लाभार्थी देश के नागरिक




42 करोड़ 55 लाख से भी अधिक जनधन खाते

इस योजना के अंतर्गत देश के हर नागरिक का बैंक अकाउंट खोलने का लक्ष्य निर्धारित किया गया इसका उद्देश्य सारे परिवार के किसी एक सदस्य के पास अपना खुद का एक बैंक अकाउंट होना चाहिए |अब तक भारत सरकार द्वारा कही करोड़ खाते खोले जा चुके हैं जून 2021 तक देश में 42 करोड़ 55 लाख से भी ज्यादा जनधन खाते खोले जा चुके हैं।

जनधन योजना लाइफ इंश्योरेंस कवर

आप सब लोग जानती है कि इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई इस योजना में आप सभी के जीरो बैलेंस के खाते खोले जाएंगे इसके साथ ही उन सभी खाताधारकों को उन्हें एक रुपे कार्ड डेबिट कार्ड आदि की सुविधा भी प्रदान की जाएगी इसके साथ ही आपको और अन्य सुविधाओं का भी लाभ दिया जाएगा अगर आपका जनधन खाता है अगर आप किसी दुर्घटना हो जाता है तो  लाभार्थी को इस योजना के अंतर्गत ₹100000 का दुर्घटना बीमा जाएगा अगर आप की मृत्यु हो जाती है तो  लाभार्थी को इस योजना के तहत ₹300000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी इसी के साथ उन्हें रुपे डेबिट कार्ड भी प्रदान किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को कई अन्य सुविधाएं भी प्रदान की जाती है। जैसे कि यदि लाभार्थी का एक्सीडेंट हो जाता है तो इस स्थिति में ₹100000 का कवर और यदि लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो उस स्थिति में लाभार्थी के परिवार को ₹30000 की आर्थिक सहायता। लाइफ कवर का लाभ लाभार्थी तभी उठा सकता है जब उसने अपना खाता पहली बार प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत 15 अगस्त 2014 से 26 जनवरी 2015 के बीच खोला हो।

जन धन योजना नई अपडेट





जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं प्रधानमंत्री जनधन योजना का आरंभ देश के प्रत्येक नागरिक को बैंकिंग सुविधाओं से जोड़ने का था। इस योजना के अंतर्गत देश के बहुत सारे नागरिकों को लाभ मिला है। अब आप सब लोगों की सुविधा के लिए एक नई योजना की शुरुआत की गई इसमें आपको आप अपने अकाउंट से संबंधित अपनी सारी जानकारी कॉल के माध्यम से भी घर बैठे प्राप्त कर सकते हैंइसको लेने के लिए देश के हर राज्य के लिए अलग-अलग कॉलिंग टोल फ्री नंबर की सुविधा प्रदान की गई है अब आपको अपने बैंक अकाउंट से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए कहीं भी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी अब आप अपने घर बैठे केवल कॉल के माध्यम से ही अपने अकाउंट से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हो

प्रधानमंत्री जन धन योजना की कुछ विशेष सुविधाएं

अब तक प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत खाता खुल चुके हैं। जिसमें 1,31,639 करोड़ रुपए जमा है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा देश के प्रत्येक नागरिक को जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। कोविड-19 के दौरान इस योजना के तहत सभी महिलाओं के खाते में ₹500 की धनराशि भेजी गई थी इस योजना में देश की लगभग 20 करोड महिलाओं को इस योजना का लाभ मिला था और सभी सरकारी योजनाओं का लाभ जनधन खाते के द्वारा दिया जा रहा है सरकार द्वारा जनधन योजना के अंतर्गत खुले खातों का इस्तेमाल किसी भी सरकारी योजना का लाभ पहुंचाने के लिए किया जाता है। जन धन योजना की कुछ खास विशेषताएं इस प्रकार हैं।


  •  इस योजना में आपका एक से भी अकाउंट खोला जाता है
  • इस अकाउंट में आपको कोई भी बैलेंस देखने की जरूरत नहीं है
  • इस खाते पर आपको ब्याज भी दिया जाता है
  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को डेबिट कार्ड दिया जाता है।
  • प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत ₹200000 का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर भी प्रदान किया जाय है। पर आप इस सुविधा का लाभ तभी उठा सकते हैं जब आपने डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किया हो।
  • जिला मंत्री जन धन योजना के तहत आपको ₹300000 का इंश्योरेंस भी दिया जाता है
  • प्रधानमंत्री जनधन खाते पर ₹10000 की ओवरड्राफ्ट सुविधा भी मिलती है लेकिन इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी का खाता आधार से लिंक होना अनिवार्य है।
  • इस खाते का इस्तेमाल सरकार द्वारा किसी भी स्कीम के लिए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर करने के लिए भी किया जाता है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2022 का उद्देश्य

जैसे की आप लोग जानते है की बहुत से लोग ऐसे है जो अपना बैंक अकाउंट नहीं खुलवा पाते है  और बैंक द्वारा दी जा रही बैंकिंग सुविधा से अवगत नहीं है ।केंद्र सरकार की गरीब परिवारों के लिए एक बहुत ही अच्छी पहल है इस प्रधानमंत्री जन धन योजना 2022 के तहत देश के आर्थिक रूप से गरीब लोग ,पिछड़े वर्ग के लोगो को जीरो बैलेंस पर बैंक में खाता खोलने की सुविधा उपलब्ध कराना और आधारित ऋण प्राप्त करने की सुविधा ,अंतरण सुविधा ,बीमा तथा पेंशन की सुविधा उपलब्ध कराना | Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022 के ज़रिये बैंकिंग/बचत, जमा खाता, प्रेषण, ऋण, बीमा, पेंशन इत्यादि वित्तीय सेवाओं को प्रभावी ढंग से सभी तक पहुँचाना है।

जनधन योजना में अब तक कितने खाते खोले गए

इस योजना के अंतर्गत अब तक 40 करोड़ से अधिक बैंक खाते खुल चुके हैं। अब तक के आकड़ो में अनुसार इस योजना के तहत लाभार्थियों की संख्या 40.05 करोड़ तक पहुंच चुकी है और इन बैंक खातों में 1.30 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि जमा की गयी है। इस स्कीम की सफलता को देखते हुए सरकार ने इस योजना के तहत खाताधारकों को मिलने वाले एक लाख रुपये के दुर्घटना बीमा को बढ़ाकर दो लाख रुपये कर दिया।


Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022

इस योजना के द्वारा ग्रामीण तथा शहरी दोनों क्षेत्रों के लोगों को इस योजना का लाभ मिलने वाला है। यदि खाताधारक मृत्यु हो जाती है तो (An eligible beneficiary dies due to opening of account ) जाती है तो केंद्र सरकार द्वारा लाभार्थी के परिवार को 30,000 रूपये का अतिरिक्त बीमा कवर भी (The central government will also provide an additional insurance cover of Rs 30,000 to the beneficiary’s family.) दिया जाएगा । Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022 को जन धन खाता भी कहते है । आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कोई भी पैसे देने की आवश्यकता नहीं होगी अब आपका अकाउंट बिना पैसे के ही ओपन कर दिया जाएगा 

जन धन योजना में भेजी गयी धनराशि

लॉकडाउन के बाद सभी महिलाओं के खाते में ₹500 की धनराशि जन धन योजना के तहत डाली गई थी | इस योजना के अंतर्गत देश की गरीब महिलाओ के खातों में एक अप्रैल, 2020 तक में 1.20 लाख करोड़ रुपये जमा किया गए थे । लेकिन अब आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana के तहत खोले गए खातों में जमा राशि आठ अप्रैल, 2020 को समाप्त सप्ताह में बढ़कर 1.28 लाख करोड़ रुपये हो गई। आठ अप्रैल को 38.12 करोड़ महिलाओ के खातों में 1,27,748.43 करोड़ रुपये जमा थे |केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत 9.86 करोड़ महिला जनधन खाताधारकों के अकाउंट में 9,930 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए गए है।

पीएमजेडीवाई में खोले गए खातों की संख्या




बैंक का प्रकार ग्रामीण में शहरी मेट्रो ग्रामीण महिला राशि करोड़ों में जमा रुपे कार्ड जारी किया
सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक 16.46 14.05 16.11 93919.97   24.57
क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक 5.47 1.09 3.72 21331.80 3.59
निजी क्षेत्र का बैंक 0.70 0.56 0.67 3182.64 1.15




प्रधानमंत्री जन धन योजना के कारक

पीएमजेडीवाई योजना में 6 स्तंभ शामिल हैं जो निम्नानुसार हैं ।

  • बैंकिंग सुविधाओं के लिए सुलभ – इसके साथ, वे प्रत्येक जिले को एसएसए में रखने का प्रयास कर रहे हैं जिसका अर्थ है उप सेवा क्षेत्र जिसके तहत कम से कम एक से दो हजार घरों को 5 किमी की सीमा के भीतर कवर किया जाएगा।
  • बुनियादी बैंकिंग सुविधा – उन्होंने प्रत्येक अनबिके घर में कम से कम एक बैंक खाते का लक्ष्य रखा, ताकि यह हर घर में बैंकिंग आदतों की संस्कृति को बढ़ा सके और उन्हें बैंक खाते में अपनी मेहनत की कमाई को बचाने के लिए मना सके।
  • वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम उन्हें वित्तीय साक्षरता के बारे में शिक्षित करने के लिए, ताकि वे एटीएम कार्ड का संचालन कर सकें और इसके लाभ जान सकें।
  • माइक्रो क्रेडिट जब आप खाता खोल लेते हैं और अगले छह महीनों के लिए इसे संतोषजनक रूप से संचालित करते हैं, तो आप 5000 रुपये की क्रेडिट सुविधा के लिए पात्र हैं और इसके लिए बैंक आपसे किसी भी प्रकार की सुरक्षा, उद्देश्य या क्रेडिट के उपयोग के लिए नहीं पूछेगा।
  • सूक्ष्म बीमा सुविधा इसके साथ सभी बीएसबीडी (मूल बचत बैंक जमा) खाता धारक सूक्ष्म बीमा के लिए पात्र हैं और इसके लिए दो बीमा योजनाएं हैं ।
  • प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना (PMJBY) – इसके तहत लाभार्थी को 2 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर मिलेगा और इसके लिए उन्हें केवल 330 रुपये के प्रीमियम का  प्रति वर्ष का भुगतान करना होगा
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) यह बीमा योजना आपको 2 लाख रुपये का आकस्मिक कवर देगी और इसके लिए आपको केवल 12 रुपये के प्रीमियम का प्रति वर्ष का भुगतान करना होगा।
  • RuPay डेबिट कार्ड एक बार जब आप खाता खोलेंगे तो आपको रुपे कार्ड (एटीएम कार्ड) मिलेगा, जिसमें केवल 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा शामिल है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2022 के लाभ

  • अब देश को कोई भी ना गई अपना बैंक अकाउंट खुलवा सकता है इसमें आप 10 साल तक के बच्चे का भी अपना एक जनधन खाता खुला सकते हैं
  • जनधन खाता खुलवाने वाले धारकों को ₹100000 तक का दुर्घटना बीमा डिस्कवरी भी दिया जाएगा
  • प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत 30,000 रुपये का जीवन बीमा लाभार्थी को उसकी मृत्यु पर सामान्य शर्तों की प्रतिपूर्ति पर देय होगा।
  • PMJDY 2022 के अंतर्गत इच्छुक  लाभार्थी किसी भी बैंक में जन धन खाता खोलने पर खातेदारों को बिना किसी कागज़ पत्रिका के 10 ,000 रूपये तक का लोन ले सकते है ।
  • प्रत्येक परिवार के एक खाते, विशेष कर महिला खाते में Rs।5000/- की ओवरड्राफ्ट सुविधा प्रदान की जाएगी ।
  • प्रधानमंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाई) वित्तीय सेवाओं के लिए बैंकिंग, बचत / जमा खातों, प्रेषण, क्रेडिट, बीमा, पेंशन को किफायती तरीके से उपयोग सुनिश्चित करने के लिए वित्तीय समावेशन के लिए राष्ट्रीय मिशन है।
  • खाता किसी भी बैंक शाखा या व्यवसाय संवाददाता (बैंक मित्र) आउटलेट में खोला जा सकता है।
  • पीएमजेडीवाई के तहत खोले गए खातों को जीरो बैलेंस के साथ खोला जा रहा है।
  • अब तक 38.22 करोड़ लाभार्थियों ने बैंको में धनराषि जमा की है और लाभार्थियों के बैंक खाता में अब तक 117,015.50 करोड़ रूपये जमा है |




लाइफ इंश्योरेंस कवर प्राप्त करने की पात्रता

  • आवेदक द्वारा पहली बार बैंक में खाता खोला गया हो।
  • यह खाता प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत 15 अगर 2014 से 26 जनवरी 2015 के बीच खोला गया हो।
  • इस योजना का लाभ आवेदक द्वारा तभी उठाया जा सकता है जब जब वह परिवार का मुखिया हो या परिवार का कमाने वाला सदस्य हो और उसकी आयु 18 से 59 वर्ष के बीच हो।
  • इस योजना का लाभ केंद्र या राज्य सरकार के कर्मचारी नहीं उठा सकते।
  • कोई भी राज्य तथा केंद्र सरकार का रिटायर्ड कर्मचारी इस योजना का लाभ नहीं ले सकता है 

Jan Dhan Scheme PM 2022 के दस्तावेज़

  • आवेदक का आधार कार्ड / पहचान पत्र / ड्राइविंग लाइसेंस / पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पते का सबूत

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2022 में आवेदन कैसे करे ?

प्रधानमंत्री जनधन खाता खोलने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा और वहां पर आपको एक जनधन खाते का फोन लेना होगा और उसे भरकर के अपने सभी डॉक्यूमेंट इसमें लगाकर के बैंक के अधिकारी को दे देने होंगे बैंक अधिकारी इसकी जांच करने के बाद आपका एक बैंक अकाउंट खोल देगा इसमें आपसे कोई भी बैंक अधिकारी पैसे नहीं लेगा जनधन खाता जीरो बैलेंस खोला जाता है अगर आप अपने जनधन खाते में पैसे जमा करना चाहते हो तो आप कर सकते हो 


जन धन खाते का बैंक बैलेंस कैसे चेक करे ?

जैसे आप सभी लोग जानते है कि देश में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है जिसकी वह से लोगो को फिर से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस महामारी की वजह से देश के नागरिक घर से बाहर भी नहीं जा पा रहे है इसलिए सरकार देश के नागरिको को कई सुविधाएं प्रदान कर रही है। कुछ लोग अपने जन धन अकाउंट का बैलेंस देखना चाहते वह भी बैंक नहीं जा पा रहे है इस समस्या को दूर करने के लिए बैंक ने अब बैंक बैलेंस चेक करने का तरीका आसान कर दिया अब लोगो को कही जाने की जरूरत नहीं होगी अब वह घर बैठे ही जनधन खाते का बैंलेस चेक कर सकते है। जन धन खाते का बैलेंस आप 2 तरीको से चेक कर सकते है। जो हमने नीचे दिए हुए है।

 

जनधन अकाउंट बैंक नाम  जनधन अकाउंट बैलेंस चेक नंबर 
स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (State Bank Of India (SBI)) 9223766666
पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank (PNB)) 18001802223, 01202303090
HDFC Bank 18002703333
बैंक ऑफ़ इंडिया (Bank Of India (BOI)) 9015135135
UCO Bank 18002740123, 09278792787
यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया (Union Bank Of India (UBI)) 9223008586
बैंक ऑफ़ बरोदा (Bank Of Baroda (BOB)) 8468001111
ICICI Bank 9594612612
कनारा बैंक (Canara Bank) 9015483483
आंध्र बैंक (Andhra Bank) 9223011300
कोटक महिंदा बैंक (Kotak Mahinda Bank) 18002740110
Post Office 8424046556
अलाहाबाद बैंक (Allahabad Bank) 9223150150




पोर्टल के माध्यम से

  • सबसे पहले आपको अधिकारी वेबसाइट पर अपना पेमेंट चेक करने के लिए आपको गूगल में जाकर के सर्च करना होगा PFMS यहां पर क्लिक कर दें
  • इस होम पेज पर आपको Know Your Payment का ऑप्शन दिखाई देगा।आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको अपने बैंक का नाम ,अपना अकाउंट नंबर भरना होगा। यहां आपको दो बार अकाउंट नंबर डालना होगा। अकाउंट नंबर भरने के बाद आपको कैप्चा कोड भरना होगा।
  • और फिर आपको सेंड ओटीपी ऑन रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा फिर आप ओटीपी डालकर  अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते है।

मिस्ड कॉल के माध्यम से

  • अगर आप पोर्टल के माध्यम से जनधन खाते का बैंलेस चेक नहीं करना चाहते है तो आप मिस्ड कॉल के माध्यम से भी अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते है।
  • अगर आपका जन धन अकाउंट स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में है तो आप 8004253800 या फिर 1800112211 नंबर पर मिस्ड कॉल दे सकते है।
  • मगर आपको मिस्ड कॉल उसी मोबाइल नंबर से करनी होगी जो आपके बैंक अकाउंट में रजिस्टर्ड है।