UP Kisan Karj Rahat Yojana : यूपी के किसानों का कर्ज होगा माफ, करें ऑनलाइन आवेदन

0
10

UP Kisan Karj Rahat Yojana : यूपी के किसानों का कर्ज होगा माफ, करें ऑनलाइन आवेदन

UP Kisan Karj Rahat scheme : किसान कर्ज राहत स्कीम उत्तर प्रदेश के नागरिकों के लिए एक बहुत ही अच्छा और नई योजना है. हर योजना के तरह इस योजना को भी सरकार ने गरीब लोगों की राहत के लिए शुरू की है. इस योजना के तहत सरकार सभी गरीब किसानों की कर्ज़ को जो उन्होंने बैंक से लिए हैं उसे खत्म करने में उनका मदद करेंगे. सरकार उत्तर प्रदेश के ऋण ब्याज योजना जिसे लोग किसान कर्ज माफी राहत योजना से भी जानते हैं. उस पर सरकार ब्याज पर छूट देगी और ब्याज की त्याग करेगी. सभी किसानों के कर्ज माफ किए जाएंगे.




UP Kisan Karj Rahat Yojana Online List 2022 : यूपी किसान कर्ज राहत सूची उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार द्वारा जारी की गई है। ऐसे सभी किसान उत्तर प्रदेश किसान ऋण माफी योजना ( Uttar Pradesh Kisan Karj Rahat Yojana ) के तहत अपना नाम देखना चाहते हैं। वह इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना नाम देख सकते हैं । जिन किसान ( Farmer ) भाइयों ने उत्तर प्रदेश किसान राहत योजना के तहत आवेदन किया था । वे किसान अब लाभार्थी सूची यानि किसान ऋण मोचन योजना लाभार्थी सूची (UP Kisan Karj Rahat Yojana Online List ) ऑनलाइन के माध्यम से देख सकते हैं ।

किसान कर्ज माफी राहत योजना के विशेषताएं :-

किसान कर्ज माफी राहत योजना उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए एक बहुत थी फायदेमंद योजना है. इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के किसानों को ब्याज में छूट दी जाएगी. किसान कर्ज माफी राहत योजना का लाभ केवल 2 हेक्टेयर से कम भूमि वाले किसान उठा सकते हैं. इस योजना के तहत किसानों का कुल एक लाख ऊपर तक का ही राशि माफ की जाएगी. इस योजना का लाभ सिर्फ और सिर्फ उत्तर प्रदेश के किसान ही उठा सकते हैं. इस योजना का आवेदन करने के लिए सिर्फ उत्तर प्रदेश का ही किसान उत्तरदाई है.




Kisan Karj Rahat List 2022

जिन किसान भाइयों का नाम इस किसान ऋण मोचन योजना लाभार्थी सूची में आएगा, उन सभी किसान भाइयो को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किसानो को क़र्ज़ माफ़ी का लाभ दिया जायगा। किसान क़र्ज़ माफ़ी की स्थिति या लिस्ट में नाम देखने के लिए सरकार द्वारा आधिकारिक वेबसाइट जारी की गयी है, जिसके माध्यम से किसान भाई घर बैठे ऑनलाइन लिस्ट में नाम देख सकते हैं। इस सूची के अंतर्गत केवल उत्तर प्रदेश के किसानो को ही रखा जायगा, जिसका लाभ केवल उन ही लोगों को मिलेगा जिन्होंने उत्तर प्रदेश किसान कर्ज़ राहत योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन किया हुआ है। इस क़र्ज़ माफ़ी योजना के तहत सीमांत छेत्र के किसानों का 1 लाख रुपए तक का क़र्ज़ माफ़ किया जायगा। इस माफी सूची में अपना नाम देखने के लिए आवेदक को कही बाहर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, वह घर बैठे ही ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम सी ही यह जानकारी हासिल करने में सक्षम होगा।

किसान कर्ज माफी राहत योजना का उद्देश्य :-

किसान कर्ज माफी राहत योजना के तहत जितने भी किसानों ने कर्ज लिया है उन सभी किसानों के कर्ज में सरकार की और से छूट दिया जाएगा. इस योजना का उद्देश्य सभी किसानों को गांव में बैठे लुटेरे साहूकारों से बचाने का है. क्योंकि वे लोग किसानों को उच्च ब्याज पर पैसे देते हैं और फिर उनसे जबरदस्ती वसूली भी करते हैं.




किसान कर्ज राहत योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें :-

यदि आप किसान कर्ज राहत योजना का लाभ उठाना चाहते हैं आप चाहते हैं कि आपका ज्यादा से ज्यादा कर्ज माफ हो जाए तो फिर आप इस योजना के लिए जरूर आवेदन करें. इस योजना के तहत आपका 50 से 80 प्रतिशत कर्ज माफ कर दिया जाएगा. आवेदन करने के लिए नीचे बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करें.

  • सबसे पहले आप उत्तर प्रदेश किसान कर्ज राहत योजना पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. जो कि upkisankarjrahat.upsdc.gov.in है.
  • अगर आप पहली बार आवेदन कर रहे हैं तो फिर आप आवश्यक जानकारी प्रदान करके आधिकारिक साइट पर योजना के लिए पंजीकरण करें.
  • अगर आप पुराने उपयोगकर्ता है तो आप होम पेज मेनू बार पर लॉगइन लिंक पर क्लिक कर सकते हैं.
  • अब आप अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें और फिर आवेदन पत्र को जारी रखें और आवश्यकता अनुसार विवरण को भरे, जैसे नाम, आधार कार्ड संख्या, बैंक खाता विवरण और कर्ज से जुड़े हुए दस्तावेज.
  • अब आप सभी भरे हुए जनकारी को एक बार सही सही जांच कर लें और फिर सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.
  • अब आपका आवेदन प्रक्रिया पूरा हो गया होगा अगर आप चाहे तो आखरी पेज का प्रिंट आउट अथवा स्क्रीनशॉट ले ले जिससे कि आपको आगे काम आए.

किसान कर्ज माफी राहत योजना के लिए पात्रता :-

किसान कर्ज माफी राहत योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश का नागरिक होना अनिवार्य है. क्योंकि इस योजना का लाभ उठाने के लिए सिर्फ उत्तर प्रदेश के लोग ही उत्तरदाई हैं. किसानों का भूमि का क्षेत्रफल 2 हेक्टेयर से ज्यादा नहीं होना चाहिए. ऋण लेने के समय का सारे दस्तावेज होना चाहिए और आप जिस बैंक से ऋण ले रहे हैं वह बैंक भी उत्तर प्रदेश में ही होना चाहिए. और इसके साथ ही आरबीआई के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए पुंगर्टठित किया गया हो.




यूपी किसान कर्ज राहत योजना :-

यूपी किसान कर्ज राहत योजना का लाभ सिर्फ उत्तर प्रदेश के लोग ही उठा सकते हैं. किसान ऋण राहत योजना 2022 के तहत उत्तर प्रदेश राज्य के सभी छोटे और सीमांत किसानों का 1 लाख तक का कर्ज माफ किया जाएगा. इस योजना से फायदा यह होगा कि उत्तर प्रदेश के लगभग 86 लाख किसान अपने लिए गए कर्ज से छुटकारा पा सकते हैं.

जैसे की हम सब जानते हैं की किसान अपने व्यवसाय और घर का देखभाल पालन पोषण करने के लिए कर्ज लेते हैं. लेकिन सारी मेहनत करने के बावजूद भी किसान पर्याप्त कमाई नहीं कर पाते हैं और वे और कर्ज में डूब जाते हैं. आजकल किसान की हालत बद से बदतर होती जा रही हैं इन सब को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इस योजना का शुरुआत किया है. जिससे कि किसानों का कर्ज माफ किया जाए और किसानों को आगे भी खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए.




UP Kisan Karj Rahat List Online 2022

  • सबसे पहले आवेदक को उत्तर प्रदेश किसान ऋण माफी योजना ( Uttar Pradesh Kisan Karj Rahat Yojana ) का की Official Website पर जाना होगा।
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।
  • इस होम पेज पर आपको “ऋण मोचन स्थिति देखें” का विकल्प दिखाई देगा । आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस पेज पर कुछ जानकारी जैसे- बैंक, जिला, शाखा, क्रेडिट कार्ड विवरण आदि दर्ज करनी होगी । सभी
    जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है ।
  • इसके बाद आपको अगले पेज पर स्क्रीन पर लोन रिडेम्पशन स्टेटस दिखाई देगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here