उत्तर प्रदेश भूलेख खतौनी खसरा नक्शा | यूपी भूलेख खतौनी खसरा नक्शा | UP Bhulekh Khasra Khatauni In Hindi

0
1761

खसरा खतौनी निकालें। उत्तर प्रदेश भूलेख खतौनी खसरा नक्शा | यूपी भूलेख खतौनी खसरा नक्शा | UP Bhulekh Khasra Khatauni In Hindi

उत्तर प्रदेश किसानों के लिए अब बहुत बड़ी खुशखबरी अब आप अपनी खसरा खतौनी आप अपने मोबाइल अपने लैपटॉप से घर बैठे थे सकते हैं पहले सभी किसानों को अपना खसरा खतौनी देखने के लिए अपने तहसील में जाना पड़ता था और वहां पर काफी समय लग जाता था और आपको अपनी खसरा खतौनी नकल निकालने में बहुत समय बर्बाद हो जाता है और पैसे भी ज्यादा खर्च हो जाते थे तो अब आप अपनी खसरा खतौनी अपने घर पर है या अपने पास नजदीक जन सेवा केंद्र पर जाकर के भी अपना खसरा खतौनी निकाल सकते हो अगर आप अपने मोबाइल से खसरा खतौनी देखना चाहते हो तो नीचे आपको पूरी जानकारी दी गई है इस प्रकार से आप अपनी खसरा खतौनी निकाल सकते हो।






खतौनी क्या है

खसरा एक तरह का दस्तावेज है। इसे जमीन का कागज भी कहा जाता है। इसमें भूमि का विवरण, पैमाइश, मालिक का नाम आदि का जिक्र रहता है। खसरे का संबंध फसल के साथ भी है। जमीन पर किस तरह की फसल उगाई जा सकती है। इसी मिट्टी कैसी है और इस पर किस प्रकार की खेती की जाती है

खसरा क्या है

यह एक सरकारी दस्तावेज है इसके द्वारा जमीन के मालिक का पता किया जाता है कि यह जमीन किसके नाम पर है अगर मालिक के अलावा किसी और द्वारा खेती कराई जा रही है तो इसका वर्णन में इसमें किया जाता है। सिंचाई की सुविधा, खेती की उपयोगिता, जमीन गिरवी है या नहीं, आदि तथ्यों की जानकारी रहती है। कुलमिलाकर यह एक तरह का सूचिबद्ध दस्तावेज है, जिसका कई जरूरी जगहों पर इस्तेमाल किया जाता है।





उत्तर प्रदेश राज्य के सभी किसान अब यूपी भूलेख खसरा खतौनी (UP Bhulekh Khasra Khatauni) को ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट upbhulekh.gov.in पर जाकर ऑनलाइन देख सकते है। क्या है यूपी भूलेख खसरा खतौनी चेक करने की पूरी प्रक्रिया जानिये दी गयी जानकारी में सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।

होम पेज पर खतौनी की नकल देखें के विकल्प पर क्लिक करें।

कैप्चा कोड भरें।

जनपद, ग्राम और तहसील चुने।

चार प्रकार से खसरा/ गाटा संख्या द्वारा खोजें, खाता संख्या द्वारा खोजें, खातेदार के नाम के द्वारा खोजें, नामांतरण दिनांक से खोजें – किसी भी एक विकल्प का चयन करके आप भूलेख खसरा खतौनी चेक कर सकते है।

भूलेख खसरा खतौनी आपके सामने खुलकर आ जाती है।

ऐसे यूपी भूलेख खसरा खतौनी देखने की प्रक्रिया पूरी हो जाती है।





कैसे निकाले खसरा खतौनी

खसरा खतौनी निकालने के लिए आपको सबसे पहले खसरा खतौनी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा ऑफिशल वेबसाइट लिंक नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करने से पहले आप नीचे तक पूरी जानकारी पढ़ना किया भूतिया शान से खसरा खतौनी निकाल पाए

Link:- http://upbhulekh.gov.in/public/public_ror/Public_ROR.jsp

जब आप ऊपर बताए गए इस टाइप के अनुसार खसरा खतौनी देखने वाले ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। जहां पर आपको एक बॉक्स सा नजर आएगा जहां पर आपको आपके जनपद को दिया गया होगा यानी कि आपके जिले को दिया गया होगा आज जिस भी जिले में रहते हो वहां पर आपको आपके जिले का नाम दिया गया होगा वहां से आप अपने जिले के नाम को सेलेक्ट कर ले। आप अपने जिले को सुनने के बाद जैसे आपने क्लिक करते हो तो एक और ऑप्शन खोलकर नजर आ जाएगा।




जहां पर आपको आपके तहसील को दिया गया होगा आप दूसरे नंबर पर जैसे आप अपने तहसील को चुनते हो तो तहसील को चुनने के बाद

आपके सामने तीसरा ऑप्शन पर एक को और पेज ओपन हो जाएगा। जहां पर आपको आपके गांव शहर का नाम दिया गया होगा ।आप जिस भी गांव शहर में रहते हो यानी कि आप जिस भी गांव शहर की जमीन के खसरा खतौनी को देखना चाहते हो आप उस पर क्लिक कर दें।

जैसे आप उस पर क्लिक करते हो तो आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। आपको नीचे चित्र में दिखाया गया है कि आपके सामने इस प्रकार का पेज ओपन हो जाएंगे।आप ऊपर बताए गए इस टाइप के अनुसार क्लिक करते हो तो। आपके सामने एक और पेज ओपन हो जाएगा जहां पर आपको किसान खसरा खतौनी खोजने से संबंधित कुछ जानकारी दी गई होगी। कि आप अपने खसरा खतौनी को किस प्रकार से देखना चाहते हो

आप अपना खसरा/ खतौनी खसरा गाटा संख्या द्वारा देख सकते हो।

खाता संख्या द्वारा देख सकते हो।

खाता धारक के नाम द्वारा भी से देख सकते हो।

नामांतरण दिनांक से खोजे।

इस प्रकार के ऑप्शन नजर आएंगे आप जिस प्रकार से देखना चाहते हो। आप उस पर क्लिक कर दें, क्लिक करने के बाद आपके सामने बॉक्स खुलकर नजर आ जाएगा अगर आप अपने खाता धारक के नाम से देखना चाहते हो तो आपके सामने एक लिस्ट ओपन हो जाएगी जैसे कि आप नीचे देख रहे होंगे वहां पर आपको अपने किसान का नाम पहला अक्षर गिरना होगा । जैसे आपको नीचे बताया गया है।

आप किसान का नाम कहने के बाद खोजे वाले पर क्लिक करते हो तो आपके सामने किसान की पूरी लिस्ट खुल जाएगी और उसके बाद आपको उदाहरण देखे वाले पर क्लिक कर दे।

 

तो आपके सामने एक कैप्चर कोड खुलकर नजर आ जाएगा आप को दिया गया क्या अपने नीचे वाले बॉक्स में सेम इसी प्रकार से भरना है जैसे कि आपको ऊपर चित्र में दिखाया गया है भरने के बाद आपको Continue वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा तो आपके सामने एक और नया पेज खुल कर नजर आ जाएगा जहां पर आपको पूरा आपका खसरा खतौनी दिया गया होगा वहां से आप अपना खसरा खतौनी को बहुत ही आसानी से देख पाओगे इस प्रकार से आप खसरा खतौनी को डाउनलोड कर पाओगे।




ऊपर बताए गए स्टाफ के अनुसार आप अब घर बैठे अपने मोबाइल से बहुत ही आसानी से अपना खसरा खतौनी डाउनलोड कर पाओगे अब आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी अब आपको अपनी तहसील में चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी अब आप कभी भी किसी भी वक्त घर बैठे अपने मोबाइल लैपटॉप से अपना खसरा खतौनी देख सकते हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here