बाल श्रमिक विद्या योजना 2023 आवेदन कैसे करे यहाँ देखे : UP Bal Shramik Vidya Yojana 2023

UP Bal Shramik Vidya Yojana:- नमस्कार दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते होंगे कि देश की आर्थिक स्थिति खराब होने के बाद बहुत से गरीब परिवारों के बच्चे काम करते हैं। जो नाबालिक होते हैं, हमारे देश के कानून के मुताबिक बाल श्रम करना कानूनी अपराध है। ऐसी स्थिति में जब बच्चे काम करते हैं तो उसी के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बाल श्रमिक योजना की शुरुआत की गई है। जिससे कि बच्चों को कम उम्र में काम न करना पड़े बहुत से बच्चे ऐसे होते हैं.।

जिनकी आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण या वे अनाथ होते हैं तो बाल श्रम करते हैं| जिससे कि बच्चों की कम उम्र होने के बाद भी उन्हें काम करना पड़ता है, और उनका बचपन खराब हो जाता है और भी पढ़ाई भी नहीं कर पाते हैं| इसी समस्या को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ऐसे बच्चों के लिए बाल श्रमिक योजना की शुरुआत की गई है| जिससे बाल श्रम करने वाले तमाम ही बच्चों को आर्थिक सहायता दी जाएगी।

Uttar Pradesh (UP) Bal Shramik Vidya Yojana 2023 (मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना) : उत्तर प्रदेश राज्य में अनाथों और मजदूरों के बच्चों को शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा UP Bal Shramik Vidya Yojana 2023 आरम्भ करने की घोषणा की गई है। मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2023 के माध्यम से राज्य के लड़के और लड़कियों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी, जिसके तहत छात्रों को 1000 रुपए तथा छात्राओं को 1200 रुपए हर महीने सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।इस आर्टिकल में Uttar Pradesh Bal Shramik Vidya Yojana 2023 से संबंधित हर प्रकार की जानकारी को सांझा किया गया है, अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पूरा पढ़ें।

यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना 2023

योजना का नाम बाल श्रमिक विद्या योजना
किसके द्वारा घोषणा की गयी सीएम योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
लाभार्थी यूपी के छात्र और छात्राएं
विभाग श्रम विभाग
उद्देश्य हर एक बच्चा स्कूल जा सके
आवेदन अभी आवेदन की जानकारी नहीं
वर्तमान वर्ष 2023
छात्रों को राशि हर महीने 1000 रूपये
छात्राओं को राशि हर महीने 1200 रूपये
यहाँ भी देखे👉   Free Mobile List Check: फ्री मोबाइल लिस्ट जारी सभी औरतों को फ्री में मोबाइल प्रदान किए जाएंगे यहां पर अपना नाम चेक करो।

यूपीबाल श्रमिक विद्या योजना क्या है 

यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना एक ऐसी योजना है जो उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ जी द्वारा उत्तर प्रदेश में रहने वाले ऐसे बच्चों के लिए शुरू की गई है| जो बच्चे कम उम्र में काम करते हैं, बाल श्रमिक विद्या योजना के रूप में उन लोगों के लिए एक योजना शुरू की गई हैभारत में गरीबों की तादाद अमीरों से ज्यादा है ऐसे में छोटे परिवारों के बच्चे रोजगार प्राप्त करने के लिए घर से बाहर निकल जाते हैं लेकिन यह दंडनीय अपराध है। नाबालिक बच्चों से काम करवाना हमारे देश के कानून के खिलाफ है पूरी दुनिया में 12 जून को बाल श्रम निषेध दिवस मनाया जाता है|

किसी दिवस के उपलक्ष में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा बाल श्रमिक विद्या योजना की शुरुआत की गई है इस योजना में नाबालिक बच्चों से काम न करवाने और उन्हें विद्या प्राप्त करने का उद्देश्य बनाया गया है और जागरूकता लाई गई है| इसका लाभ श्रमिक परिवार के बच्चों को अच्छी आजीविका प्रदान करने के लिए दिया जाना है| उन्हें अच्छा खाना एवं शिक्षा दोनों उनके भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए प्रदान की जाएगी| यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे साथ बने रहिए और हमारी इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़िए|

UP Bal Shramik Vidya Yojana Benefits

  • बाल श्रम विकास योजना के अंतर्गत छात्र को हर महीने 1 हजार रूपये की राशि दी जाएगी
  • इस योजना के अंतर्गत बालिकाओं को पढ़ने के लिए हर माह 12,00 रूपये दिए जायेंगे।
  • उत्तर प्रदेश के कक्षा 8, कक्षा 9, कक्षा 10 में पास होने के बाद लाभार्थी विद्यार्थियों को आगे पढ़ाई की प्रोत्साहन के लिए 6 हजार रूपये दिए जायेंगे।
  • यदि माता पिता या फिर दोनों किसी लाइलाज रोग से पीड़ित हैं तो उनके बच्चों को चयन में प्राथमिकता दी जायेगी
  • जो बच्चे बाल श्रम करते है उन्हें अब काम नहीं करना पड़ेगा और वे अपनी पढ़ाई आसानी से कर सकते है।
  • और यूपी सरकार ऐसे बच्चे को भी स्कूल भेजने में मदद करेगी जो बाल श्रमिक में नहीं आते है।
  • पहले चरण में इस योजना के अंतर्गत 2000 बच्चे ऐसे पाए गए है जो बाल श्रम करके अपना जीवन व्यतीत कर रहे थे।
  • इस योजना से बहुत सारे बच्चो को लाभ प्रदान होगा।
  • हर जिले के 100 -100 बाल श्रमिकों को इस योजना के अंतर्गत रखा गया है।
यहाँ भी देखे👉   How to Apply UP Bal Shramik Vidya Scheme 2023-24 ;बाल श्रमिक विद्या योजना 2023 आवेदन कैसे करे यहाँ देखे:-

यूपीबाल श्रमिक विद्या योजना उद्देश्य

उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक योजना का उद्देश्य छोटे और गरीब परिवारों के नाबालिक बच्चों से बाल श्रम योजना ना करवाना और उन्हें उचित शिक्षा प्रदान करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है जो बच्चे नाबालिक होते हुए भी परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण बाल श्रम करने लग जाते हैं| उन बच्चों के लिए यह योजना बहुत ही महत्वपूर्ण है वह योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं|

जिससे बालक को ₹1000 प्रति माह और बालिका को ₹1200 प्रति माह दिए जाएंगे। बाल श्रम योजना एक दंडनीय अपराध है यह हमारे कानून के विरुद्ध है की नाबालिक बच्चों से काम करवाया जाए यदि कोई ऐसा करता है तो उसको भी कानून के मुताबिक दंड दिया जाता है। योजना के अंतर्गत शिक्षा को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से आठवीं नौवीं एवं दसवीं कक्षा में पढ़ रहे गरीब छात्र छात्राओं को ₹6000 की आर्थिक सहायता सरकार द्वारा दी जाएगी।

बाल श्रमिक विद्या योजनाआवेदन ऑनलाइन

यदि आप अप बाल श्रमिक विद्या योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं और इसके लिए वेबसाइट देख रहे हैं तो आपको बता दे कि फिलहाल बाल श्रमिक विद्या योजना आवेदन के लिए कोई ऑनलाइन वेबसाइट उपलब्ध नहीं है। अभी सरकार द्वारा इस योजना के लिए कोई वेबसाइट लॉन्च नहीं की गई है । हालांकि अप बाल शिक्षा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन ऑफिशल वेबसाइट पर आमंत्रित किया जा सकते हैं। जैसे ही बाल श्रमिक विद्या योजना की आवेदन शुरू होते हैं। हम आपके पोस्ट के माध्यम से अपडेट कर देंगे आप हमारी पोस्ट को ध्यान से लास्ट तक पढ़े।

यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना पात्रता

  1. बाल श्रमिक उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए, जो चयनित 57 जिलों में रहते है।
  2. योजना के अंतर्गत 8 से 18 वर्ष के बच्चों को ही शामिल किया जाएगा.
  3. जिन बच्चो के माता पिता नहीं है या कोई एक भी नहीं है तो वे भी इस योजना के पात्र है।
  4. परिवार में जिन बच्चों के माता-पिता दिव्यांग हैं या दोनों में से कोई एक दिव्यांग हैं उन बच्चों को भी योजना के अंतर्गत प्राथमिकता दी जाएगी।
  5. योजना के अंतर्गत उन बच्चों को भी प्राथमिकता दी जाएगी जिनके माता-पिता किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित है।
यहाँ भी देखे👉   यूपी राशन कार्ड की नई लिस्ट जारी: UP Ration Card New List 2023, लिस्ट में देखें अपना नाम (नई लिस्ट जारी)

UP Bal Shramik Vidya Yojana Documents

  1. स्थायी निवासी प्रमाण पत्र
  2. आयु प्रमाण पत्र
  3. आधार कार्ड
  4. पहचान पत्र
  5. मोबाइल नंबर
  6. पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ
यूपी मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2023 से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं
  • उत्तर प्रदेश राज्य के जितने भी श्रमिक नागरिक है जो गरीब परिवार से सम्बन्ध रखते है उनके बच्चों को सरकार योजना का लाभ प्रदान करेगी।
  • योजना के अंतर्गत श्रमिक परिवार के बालक को हर महीने 1000 रुपये और बालिका को 1200 रुपये की सहायता राशि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान किये जायेंगे।
  • ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने पर आवेदक के समय और पैसे दोनों बच पाएंगे।
  • आवेदक आसानी से अपने मोबाइल व कंप्यूटर के द्वारा ऑनलाइन माध्यम से योजाना का आवेदन कर सकेंगे।
  • आवेदक को सबसे पहले पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाना अनिवार्य है।
  • योजना के पहले स्टेप में राज्य के 2000 बालक व बालिकाओं को शामिल करने का एलान किया गया है।
  • बाल श्रमिक विद्या योजना का सफल परिक्षण के आधार पर राज्य के कुल 10 जिलों में शुरू की गयी थी।

कुछ महत्बपूर्ण प्रश्न

Q : यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना क्या है ?

Ans : बाल श्रम को ख़त्म करने के लिए सरकार ने इसका लाभ दिया है.

Q : यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना का लाभ किसे मिलेगा ?

Ans : यूपी के उन बच्चों को जो पढ़ाई छोड़कर मजदूरी करते हैं.

Q : यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना का लाभ कैसे मिलेगा ?

Ans : सरकार द्वारा लाभार्थियों का चयन किया जायेगा.

Q : उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना का पूराना नाम क्या है ?

उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना का पूराना नाम- कंडीशनल कैश ट्रांसफर ट्रांसफर योजना है।

WhatsApp Join Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment