e Shram Card Pension : मिलेगा हर महीने ₹36000? मज़दूरों को हर महीने मिलेगी पेंशन 

0
42
e Shram Card Pension : मिलेगा हर महीने ₹36000? मज़दूरों को हर महीने मिलेगी पेंशन  e Shram Card Pension 2022 : केंद्र सरकार ने असंगठित श्रमिकों ( Labour ) की वृद्धावस्था सुरक्षा और सामाजिक सुरक्षा के लिए प्रधानमंत्री ई श्रम कार्ड पेंशन ( e Shram Card Pension ) योजना शुरू की। योजना के तहत ई-श्रम कार्ड ( E-Shram Card ) धारकों को सरकार की ओर से प्रतिमाह 3000 रुपये पेंशन दी जाएगी । सरकार द्वारा शुरू की गई इस नई पेंशन योजना के बारे में अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें। E Shram Card: जैसा कि आप सब जानते हैं कि ई श्रम कार्ड के अनगिनत लाभ हैं और ई श्रम कार्ड हेतु हमारे देश के असंगठित क्षेत्रों में कार्य कर रहे श्रमिक आवेदन कर इसकी योजनाओं का लाभ ले रहे हैं तथा हम आपको बता दें कि ई श्रम पोर्टल/ई श्रम कार्ड का मुख्य उद्देश्य देश के असंगठित क्षेत्रों में कार्य कर रहे श्रमिकों का डेटा-बेस तैयार कर, उन्हें सरकारी योजना लाभ प्रदान कर उनके जीवन में खुशहाली भरना है | आपको यह जानकर खुशी होगी कि यदि आपने ई श्रम पोर्टल पर ई श्रम कार्ड हेतु आवेदन कर दिया है तो पात्र होने पर एक साल में आपको ₹36,000 की पेंशन मिलेगी | इस पेंशन योजना का लक्ष्य गरीब श्रमिकों ( Labour ) को उनके बुढ़ापे के दौरान सुरक्षा प्रदान करना है । यह एक स्वैच्छिक और अंशदायी पेंशन योजना है, जिसका पंजीकृत ई-श्रम कार्ड ( E-Shram Card ) धारक 60 वर्ष की आयु के बाद ही लाभ उठा सकता है। तथापि, यदि व्यक्ति की मृत्यु पात्र आयु से पहले या बाद में हो जाती है, तो ई श्रम कार्ड पेंशन ( e Shram Card Pension ) लाभार्थी का जीवनसाथी परिवार पेंशन के रूप में पेंशन का 50% प्राप्त करने का हकदार होगा। ध्यान दें कि पारिवारिक पेंशन केवल पति या पत्नी पर लागू होती है।

ई-श्रम कार्ड के लाभ

  • लाभार्थी श्रमिक ( Labour ) को 60 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद प्रति माह 3000 पेंशन।
  • 60 वर्ष की आयु से पहले, यदि ई-श्रम कार्ड ( E-Shram Card ) धारक किसी दुर्घटना में शामिल हो जाता है, तो उन्हें पूर्ण बीमा कवरेज प्राप्त होगा।
  • गंभीर दुर्घटना के मामले में, लाभार्थी के परिवार को रुपये का बीमा प्राप्त होगा। 50,000
  • कार्ड धारक को अपने ई-श्रम कार्ड के माध्यम से धन का योगदान करना होता है। केंद्र सरकार भी उनके पेंशन खाते में बराबर का अंशदान देगी।

ई-श्रम योजना के लिए पंजीकरण कैसे करें

इच्छुक पात्र श्रमिक ( Labour ) अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाएं। अपना नाम दर्ज करने के लिए, उन्हें सभी पहचान दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, बचत खाता विवरण, प्रारंभिक योगदान राशि नकद में ले जाने की आवश्यकता है। यह देखते हुए कि ई-श्रम कार्ड ( E-Shram Card ) देश के लगभग हर राज्य में कैसे काम करता है, यह भविष्य के लिए बेहद फायदेमंद है। इसलिए, इस योजना के सभी लाभों का लाभ उठाने के लिए अपना नाम पंजीकृत करने के लिए ई-श्रम पोर्टल पर जाएं। अपने ई श्रम कार्ड पेंशन ( e Shram Card Pension ) में योगदान करने के लिए register.eshram.gov.in पर जाएं। इसके अलावा आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर से भी योगदान कर सकते हैं । सभी श्रमिक ( Labour ) अपना पंजियन करवा सकतें है .

मिलेगा हर महीने ₹36000? का पेंशन, Today Apply Mandhan 2022

E Shram Card pension,मिलेगा हर महीने ₹36000? का पेंशन:- श्रम कार्ड बनवाए हुए व्यक्तियों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी वाली जानकारी लेकर आया हूं | आज के इस लिस्ट के माध्यम से जितने भी मजदूर भाई अपना E Shram Card बनवा रखे हैं | उन लोगों के लिए यह जानकारी खासतौर पर लिखी जा रही है | यहां एक कहावत बहुत ही सटीक बैठ रहा है, “आम के आम गुठलियों के दाम” जी हां! अगर आप इस E Shram Card बनवा चुके हैं, तो आप की उम्र 60 वर्ष हो जाने के उपरांत सरकार आपको प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के अंतर्गत ₹3000 का पेंशन हर महीने आपके खाते में भेजेगी |
ई-श्रम कार्ड क्या है ? | E Shram कार्ड के फायदे क्या है Eshram.Gov.In पर कैसे Apply करे
नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here