आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड 2021 | डाउनलोड करे, Ayushman Bharat Arogya Card

2
338

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड 2021 | डाउनलोड करे, Ayushman Bharat Arogya Card

Ayushman Bharat Golden Card :- ऐसा कार्ड है जिसकी सहायता से देश का कोई भी व्यक्ति आयुष्मान भारत योजना में चुने गए सरकारी और निजी हॉस्पिटलों में अपना 5 लाख रूपये तक का मुफ्त इलाज करवा सकते है | यह Golden Card उन गरीब लोगो को मिलेगा जो आयुषमान भारत योजना के लाभार्थी होंगे | भारत सरकार द्वारा आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रकिया को शुरू किया जा चूका है और कोई भी व्यक्ति जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आवेदन करने के बाद आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड भी कर सकते है या इसका प्रिंट भी निकलवा  सकते है |




PM Ayushman Card 2021 | Download Ayushman Bharat Golden Card

 आयुष्मान कार्ड देश के हर गरीब लोगो को लाभ पहुंचाने के लिए उपलब्ध कराये जा रहे है यह स्वर्ण कार्ड केवल उन लोगो को मिलेंगे जिनका नाम आयुष्मान भारत लाभार्थी सूची में आएगा | देश के जो लोग इच्छुक लाभार्थी अपना गोल्डन कार्ड बनवाना चाहते है, तो वह बड़ी ही आसानी वह अपने नज़दीकी जन सेवा केंद्र में जाकर आवेदन कर सकते है और वही से ही जन आरोग्य गोल्डन कार्ड भी बनवा सकते है | प्यारे दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इस योजना से जुडी सभी जानकारी जैसे आप  किस प्रकार स्वर्ण कार्ड बनवा सकते है ,लाभ आदि प्रदान करने जा रहे है 




आयुष्मान भारत कार्ड कार्ड बनवाना हुआ फ्री

आयुष्मान भारत योजना सरकार द्वारा 2017 में लांच की गई थी। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को ₹500000 तक का हेल्थ इंश्योरेंस कवर प्रदान किया जाता है। इस योजना का लाभ लगभग 1 करोड़ 63 लाख से ज्यादा लाभार्थी उठा रहे हैं। आयुष्मान भारत कार्ड के माध्यम से लाभार्थी किसी भी निजी अस्पताल में जाकर अपना इलाज करवा सकते हैं।

  • इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा पात्रता कार्ड को फ्री कर दिया है। जिसके लिए ₹30 शुल्क का भुगतान करना पड़ता था। इस फैसले से गरीब परिवारों को काफी राहत मिलेगी। आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी पात्रता कार्ड बनवाने के लिए सामान्य सेवा केंद्र से संपर्क करते थे और ग्रामीण स्तर के ऑपरेटर को ₹30 का भुगतान करते थे।
  • जिसके बाद उन्हें कार्ड प्राप्त होता था। लेकिन अब यह कार्ड प्राप्त करना पूरी तरह से फ्री है। लेकिन यदि आपको डुप्लीकेट कार्ड बनवाना है या आपको कार्ड को दोबारा से प्रिंट करना है तो आपको ₹15 का भुगतान करना होगा। यह कार्ड लाभार्थियों को बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के बाद प्रदान किया जाएगा।





आयुष्मान योजना का लाभ मिलेगा कि नहीं कैसे करें पता ?

 आयुष्मान भारत योजना की पूरी जानकारी आपको https://mera.pmjay.gov.in/search/login पर जाकर मिल जाएगी। आप अपना मोबाइल नंबर डालकर जान सकते हैं कि आप योजना का हिस्सा बन सकते हैं की नहीं। इस वेबसाइट पर अपना मोबाइल नबंर डालने के बाद आपके फोन में तुरंत एक ओटीपी आएगा जिसे वहां बने बॉक्स में डालना होगा। ऐसा करते ही एक नया पेज खुलेगी। उस पेज में आपको अपना नाम, पिता का नाम, एंड्रेस, जैसी तमाम जानकारी भरनी होगी। इसके बाद आप जान सकेंगे कि आयुष्मान भारत स्कीम की सूची में आपका नाम है या नहीं।

 


2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here