यूपी बिजली बिल माफी 2023-2024:-

Ek Must Samadhan Yojana: उत्तर प्रदेश घरेलू बिजली बिल उपभोक्ताओं के लिए एक मुश्त समाधान योजना (OTS) का शुभारंभ कर दिया गया है ! यूपी के घरेलू बिजली उपभोक्ता अब अपना बिल 8 नवंबर से 31 दिसंबर तक Ek Must Samadhan Yojana के अंतर्गत जमा कर सकते हैं ! UP Gharelu bijli bill Mafi Yojana 2023:- के अंतर्गत उपभोक्ताओं के बिजली बिल पर 100% सर चार्ज माफी की जाएगी ! बिजली बिल माफी योजनाके अंतर्गत अपना बिल 12 आसान किस्तों में भी उपभोक्ता भर पाएगा !

UP घरेलू बिजली बिल माफी योजना 8 नवंबर से 31 दिसंबर तक चलेगी ! इसके तहत बकायदार घरेलू उपभोक्ताओं के अलावा वाणिज्यिकी, निजी संस्थान, निजी नलकूप एवं औद्योगिक उपभोक्ता भी सर चार्ज में छूट हासिल कर सकेंगे ! इतना ही नहीं बकाया को किस्तों में अदा करने की सुविधा भी सरकार इस स्कीम के तहत दे रही है !

उत्तर प्रदेश बिजली बिल माफी योजना 2023

प्रदेश में OTS Scheme 2023 लागू कर दी गई है ! यह योजना 8 नवंबर से 31 दिसंबर तक चलेगी ! इसके तहत 50 फ़ीसदी से लेकर 100 फ़ीसदी तक सर चार्ज माफ करने का प्रावधान रखा गया है ! घरेलू बिजली उपभोक्ता 1 किलोवाट तक के उपभोक्ताओं को 100% सर चार्ज माफी के लिए शामिल किया गया है ! प्रदेश में बिजली चोरी किए गए उपभोक्ता ,स्थाई रूप से काटे कनेक्शन धारी उपभोक्ता व न्यायालय में लंबित उपभोक्ताओं को भी Ek Must Samadhan Yojana में शामिल किया गया है !

यहाँ भी देखे👉   Hero Electric Scooter: हीरो ने गरीबों को दिया तोहफा, सिर्फ 10 हजार रुपये में दे रहा ये 2 इलेक्ट्रिक स्कूटर

बिजली बिल माफी योजना में कितने किलो वाट तक के उपभोक्ताओं को शामिल किया गया है !

उत्तर प्रदेश के बिजली बिल उपभोक्ताओं के लिए यह योजना शुरू की गई है ! इस योजना में समस्त विद्युत भार के एलएमवी-1 (घरेलू), एलएमवी-2 (वाणिज्यिक), एलएमवी-4बी (निजी संस्थान), एलएमवी-5 (निजी नलकूप) एवं एलएमवी-6 (औद्योगिक) उपभोक्ताओं को सरचार्ज (विलंब भुगतान अधिभार) राशि पर अधिकतम 100 प्रतिशत की छूट दी जाएगी !  साथ ही उपभोक्ताओं को उनके बकाये पर किश्तों में भुगतान की भी सुविधा दी जाएगी !

1 किलोवाट से अधिक भार  के उपभोक्ताओं को इस प्रकार मिलेगा Ek Must Samadhan Yojana का लाभ

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने घरेलू बिजली बिल माफी योजना के संदर्भ में कुछ इस प्रकार जानकारी दी है ! 1 किलोवाट से अधिक भर के घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को एक मुश्त भुगतान के अलावा किस्तों में भुगतान के लिए दो विकल्प हैं !

यदि उपभोक्ता 30 नवंबर के पहले अपना बकाया बिजली बिल जमा करता है तो इस प्रकार छूट दी जाएगी !

WhatsApp Group
  • 30 नवंबर तक अपने बकाये का पूर्ण भुगतान पर 90 प्रतिशत की छूट !
  • तीन किश्तों में भुगतान पर 80 प्रतिशत की छूट !
  • छह किश्तों में भुगतान पर 70 प्रतिशत की छूट मिलेगी !

यदि उपभोक्ता एक दिसंबर से 15 दिसंबर के बीच भुगतान करता है तो उसको छठ का लाभइस प्रकार दिया जाएगा !

यहाँ भी देखे👉   उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना 2023 | UP Viklang Pension Yojana Download Online List
WhatsApp Join Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment