अब खत्म हुआ इंतज़ार इस दिन किसानो को मिलेगी PM Kisan 12 वीं किश्त, सरकार ने किया ऐलान 

0
18

अब खत्म हुआ इंतज़ार इस दिन किसानो को मिलेगी PM Kisan 12 वीं किश्त, सरकार ने किया ऐलान 

अब खत्म हुआ इंतज़ार इस दिन किसानो को मिलेगी 12 वीं किश्त– अब केंद्र सरकार द्वारा सभी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के किसानों के खाते में 12वीं किस ट्रांसफर कर दी गई है। यह किस दीपावली के मौके पर जारी की गई है अगर आपने अभी तक अपनी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त नहीं देखी है। तो अब आप अपनी बैंक अकाउंट में जा कर के अपने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के ₹2000 की चेक कर सकते हो।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना सहित कई योजनाएं हैं जिनमें किसान भाग ले सकते हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को केंद्र सरकार की ओर से हर साल 6 हजार रुपये मिलते हैं।

सरकार एक ऐसी योजना लागू करती है जहां पैसा सीधे किसानों के खातों में भेजा जाता है। पीएम किसान सम्मान निधि के तहत फिलहाल किसानों को 11 किश्तें मिली हैं। अक्टूबर की शुरुआत में किसानों को 12वीं किस्त उनके बैंक खाते से मिल जाएगी।

2000 रुपये 3 किश्तों में 6 हजार मिलते हैं

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 3 किस्ते प्रत्येक 4 महीने के अंतराल पर दो ₹2000 आप सभी के खाते में भेजे जाते हैं और यह 1 साल में ₹6000 की धनराशि किसान सम्मान निधि योजना के तहत सभी किसान के खाते में ट्रांसफर की जाती है।

किसानों को यह राशि साल भर में तीन किस्तों में मिलती है। यह पैसा सरकार द्वारा तीन समान किश्तों में भेजा जाता है। किसानों को इस समय 12वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है।

इन किसानों को नहीं मिलेगा योजना का लाभ

जिन भी किसानों ने अभी तक अपनी एक केवाईसी कंप्लीट नहीं कराई है उन सभी किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त नहीं मिलेगी अगर आप की किस्त रुक गई है तो आप अपनी ईकेवाईसी परी करा ले।

12वीं किस्त से इस बार इनमें से कई किसानों को फायदा नहीं होगा। अनुमान है कि उत्तर प्रदेश के 21 लाख किसानों को अयोग्य घोषित कर दिया गया है। इसलिए उन्हें 12वीं किस्त के 2000 रुपये भेजना संभव नहीं है।

ऐसे चेक करें स्टेटस

12वीं किस्त भेजे जाने से पहले पीएम किसान में बड़ा बदलाव किया गया है. किसान पोर्टल अब आपको अपने आधार नंबर का उपयोग करके अपनी स्थिति की जांच करने की अनुमति नहीं देता है।

यदि आप स्थिति देखना चाहते हैं, तो आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर प्रदान करना होगा। हालांकि, इसके बाद नियमों में बदलाव किया गया और स्टेटस चेक करने के लिए सिर्फ आधार के इस्तेमाल की इजाजत दी गई। हालांकि अब नए नियम में किसान रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही स्टेटस चेक कर सकेंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here